मौजूदा आईपीएल संस्करण में अभी तक के टॉप परफ़ॉर्मर्स पर नज़र डालते हैं.

56 मैच, जो दो अलग-अलग देशों में 6 महीने के अंदर खेले गए, इनके बाद 4 टीम की प्ले-ऑफ लाइन-अप सामने है। उसमें आज दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स पहले नॉक-आउट मैच यानि कि क्वालिफायर 1 में आमने-सामने हैं, जो जीता सीधे फाइनल में।

दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले सीज़न में फाइनल खेला था और इस बार 14 में से 10 मैच जीतकर पॉइंट्स तालिका में टॉप पर यानि कि एक और फाइनल खेलने के जोरदार दावेदार। सीएसके टॉप 2 में रहे (सीएसके प्ले-ऑफ राउंड में 12 में से 11 बार) पर गड़बड़ ये कि अपने आखिरी तीन मैच हारे और किस्मत अच्छी थी कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को नेट रन-रेट की बदौलत टॉप 2 में आने से रोक पाए।

इस सीजन में दोनों टीम के बीच ये तीसरा मैच। पिछले दोनों मैच ऋषभ पंत की टीम ने जीते, अप्रैल में 7 विकेट से और यूएई में 3 विकेट से। सबसे ख़ास बात ये है कि चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज खिलाड़ी बड़े मैच के लिए जरूरी टेम्परामेंट के मामले में दिल्ली कैपिटल्स से ज्यादा अनुभवी हैं ( फाइनल में 8 बार- तीन जीत). ये अनुभव और युवा जोश के बीच मुकाबला है। सीएसके की पहचान नई प्रतिभा सामने लाने के लिए नहीं (रुतुराज गायकवाड़ अपवाद), अनुभवी खिलाड़ियों के लिए है और इसीलिए उन्हें ‘डैड्स आर्मी ‘भी कहते हैं, धोनी,रवींद्र जडेजा, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, ड्वेन ब्रावो और फाफ डू प्लेसिस जैसे कंट्रोल और दबाव झेलना खूब जानते हैं।

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है :

मैच कहां है?

यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में है- शाम 7:30 बजे से। इस एक्शन को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप (पेड सब्सक्रिप्शन) पर भी है।

मैच में क्या हो सकता है?

सट्टा बाजार में Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए दिल्ली कैपिटल्स को फेवरिट माना है और भाव 17/20 है। सीएसके का भाव 10/11 है।

मैच में छक्कों की गिनती के मामले में डीसी के 4.5 से ज्यादा हिट के लिए भाव 4/6 और 23/20 उससे नीचे के लिए। सुपर किंग्स के 5.5 से ज्यादा हिट के लिए 8/11 और उस के नीचे 11/10 भाव है।

संभावित प्लेइंग इलेवन : RCB बनाम DC

चोट के बाद मार्कस स्टोइनिस की टीम में वापसी होने के आसार हैं। दिल्ली को तय करना होगा कि उन्हें वापस लाना है या शिम्रोन हेटमेयर और रिपल पटेल के मिडिल आर्डर के साथ ही खेलना है। पृथ्वी शॉ और धवन बैट से ओपनर और कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्टजे गेंद से ओपनर।

धोनी (14 मैचों में 96 रन) और रैना (12 मैचों में 160) अब पहले जैसे बल्लेबाज़ नहीं रहे पर गायकवाड़ (533) ,डु प्लेसिस (546) और जडेजा (227) ने बल्लेबाज़ी को संभाला। इसी तरह शार्दुल ठाकुर (18 विकेट- 14 मैच) भले ही 8.57 के महंगे इकॉनमी रेट वाले रहे पर ब्रेक थ्रू दिलाते रहे। ड्वेन ब्रावो (12 विकेट) डेथ ओवर के माहिर हैं ।

पृथ्वी शॉ (401 रन) और शिखर धवन (544) का कुल रिकॉर्ड अच्छा है, लेकिन यूएई में टॉप फार्म नहीं दिखाई। कप्तान पंत (362) सबसे अच्छे रहे पर शिम्रोन हेटमायर को छोड़कर बड़े हिटर की कमी है- सभी टीमों में सबसे कम 54 छक्के। सुपर किंग्स 100 छक्के के साथ टॉप पर- सुपर किंग्स ने बाउंड्री से 1412 रन बनाए (सबसे ज्यादा) और दिल्ली ने 1172 (दूसरे सबसे कम)।

डीसी की ताकत गेंदबाजी आक्रमण है- अवेश खान (22 विकेट-डेथ ओवर में 9.15 प्रति ओवर), अक्षर पटेल (15), कगिसो रबाडा (13 -डेथ पर कम से कम 60 गेंद फेंकने वाले 14 गेंदबाजों में 10.84 का इकॉनमी रेट सबसे खराब) और एनरिक नॉर्टजे (9)- साथ में इकॉनमी रेट में भी किफायती।

धोनी को अहंकार छोड़कर तय करना होगा कि जडेजा को प्रोमोट करेंगे या नहीं- खुद पहले बैटिंग का उनका फैसला नुक्सान दे रहा है टीम को।

सीएसके संभावित प्लेइंग इलेवन :रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेज़लवुड

डीसी संभावित प्लेइंग इलेवन : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिमरोन हेटमायर, रिपल पटेल, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज : रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, एमएस धोनी, शिखर धवन, रिषभ पंत

ऑलराउंडर : रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर,

गेंदबाज : शार्दुल ठाकुर कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्खिया

बल्लेबाज : रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, शिखर धवन, ऋषभ पंत, शिमरोन हेटमायर

ऑलराउंडर : रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल

गेंदबाज : ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, आवेश खान, एनरिक नोर्खिया

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए रुतुराज गायकवाड़ शानदार फॉर्म में हैं- यूएई में 88, 38, 40, 45 और 101 बनाए हैं। ऑरेंज कैप स्टैंडिंग में टॉप पर- 140.33 स्ट्राइक रेट से एक 100 और तीन 50 सहित 508 रन। सीएसके के सिर्फ दो खिलाड़ियों ने 300 रन बनाए (दूसरे : फाफ डु प्लेसिस)। टी 20 प्लेयर इंडेक्स में 246 वें नंबर पर मौजूद गायकवाड़ ने अपनी टीम को टॉप पर पहुंचाने में ख़ास भूमिका निभाई- यह दिल्ली के लिए कीमती विकेट होगा।

दिल्ली कैपिटल्स के लिए आवेश खान अपने पिछले दो मैचों में उनके सबसे बेहतर खिलाड़ी रहे- जिसने इस सीज़न से पहले आईपीएल में सिर्फ 5 विकेट लिए थे, केकेआर और मुंबई इंडियंस के विरुद्ध क्रमशः 13 रन देकर 3 और 15 विकेट पर 3 विकेट लिए और कुल 21 विकेट और 7.00 की इकॉनमी से 45 ओवर में।

शिमरोन हेटमायर ने दिल्ली के लिए 187.14 स्ट्राइक रेट से 131 रन बनाए हैं- 12 चौके और 6 छक्के।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

एमएस धोनी : यूएई में दूसरे राउंड में लगातार चार मैच जीतने के बाद, लगातार तीन हार- तीनों मैचों में, सीएसके ने पहले बल्लेबाजी की। कुछ तो गलत हुआ- इसी से धोनी जैसा अनुभवी ही बाहर निकाल सकता है।

ऋषभ पंत : आईपीएल के दूसरे राउंड में डीसी की 6 मैचों में 4 जीत। सीएसके कोई आसान टीम नहीं- येलो आर्मी को अब कैसे रोकना है ये पंत का युवा जोश तय करेगा ।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में, रवींद्र जडेजा एक अच्छे विकल्प- बल्लेबाज के तौर पर प्रभावशाली सुधार ,बीच के ओवरों में विकेट लेने की क्षमता और फील्डिंग को ज्यादा परिचय की जरूरत नहीं यानि कि जो खेल पर हर तरह से असर डाल सकता हो, उससे बेहतर डिप्टी कौन होगा?

पिच रिपोर्ट और हालात

दोनों टीम दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने-सामने हैं। दुबई में गर्मी कम हो जाएगी- तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास।

दुबई में पिछले दो मैचों में, दूसरे हॉफ में बल्लेबाजों को रन बनाते देखा और उम्मीद है ट्रैक उसी तरह से व्यवहार करेगा। गेंदबाजों को स्कोरिंग रेट पर रोक लगाना मुश्किल हो सकता है – इसलिए टॉस जीतते हैं तो पहले फील्डिंग।

इस साल दुबई में 10 रात के मैचों में से 7 में टीमों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है। सुपर किंग्स उन तीन टीम में से एक है जो स्कोर बचाने में कामयाब रही हैं।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

इस सीज़न में लीग राउंड में डीसी ने दोनों मैचों में जीत हासिल की। संयोग से डीसी ने आईपीएल 2020 सीज़न में भी सीएसके को दो बार हराया था। इस तरह डीसी ने अपने पिछले चार मुकाबलों में सुपर किंग्स को हराया लेकिन जब आखिरी बार प्लेऑफ़ में आमने – सामने थे, तो सुपर किंग्स ने जीत हासिल की और कैपिटल्स को बाहर कर दिया।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें 25 बार एक-दूसरे से खेल चुकी हैं।
चेन्नई सुपर किंग्स की जीत: 15
दिल्ली कैपिटल्स की जीत: 10

मैच की भविष्यवाणी

रिकॉर्ड कहता है-डीसी की जीत। अनुभव और टेम्परामेंट कहता है- सीएसके की जीत। जिसने नाजुक मौकों पर सही क्रिकेट खेली- ये शाम उसकी। फेवरिट – चेन्नई।

Leave a comment