IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - ये न सोचा था ऐसा होगा

मैच का ख़ास रिकॉर्ड : आईपीएल में पहली बार आरसीबी ने सीएसके के विरुद्ध ओपनिंग सेंचुरी पार्टनरशिप दर्ज़ की। उनका पिछला रिकॉर्ड 2013 में बेंगलुरू में 67 रन था। तब भी क्या फायदा हुआ?

आरसीबी को क्या हुआ : UAE में लगातार सात मैच, सभी सात में हार। ऐसा लगता है पहले बल्लेबाज़ी कर बड़ा स्कोर बनाने का दबाव झेल नहीं पाए। पहले मैच में मजाक बनाया और 92 रन पर आउट तो यहां मिडिल आर्डर धोखा दे गया। 10 ओवर में 90-0 से 20 में स्कोर 156-6 हो गया।इसका मतलब है आख़िरी 10 ओवरों में आरसीबी ने 6 विकेट पर 66 रन बनाए।

सीएसके टॉप पर : जीत ने सुपर किंग्स को न सिर्फ पॉइंट्स में टॉप पर पहुंचा दिया, प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए भी दावेदार बना दिया- 2020 की निराशा के बाद ये बड़ी अच्छी वापसी है।

पावरप्ले के दौरान दिलचस्प नज़ारा : सीएसके की पारी के दौरान, अंपायर अनिल चौधरी ने मैदान पर ही नो-बॉल का फैसला दिया। अंपायरों ने ऐसी हिम्मत दिखाना बंद कर दिया है। कहीं तूफान ने उस सिस्टम को खराब तो नहीं कर दिया था जो थर्ड अंपायर को फ़ौरन रिप्ले दिखाता है?

ठाकुर के हाथ से हैट्रिक का मौका निकला : आरसीबी को झटका दिया शार्दुल ठाकुर ने दो लगातार गेंद पर- एबी डिविलियर्स 11 गेंद में सिर्फ 12 बनाकर आउट और अगली गेंद पर देवदत्त पड्डीकल आउट- धीमी बाउंसर रैंप पर शॉर्ट थर्ड मैन पर 50 गेंद पर 70 बनाकर। तब भी ठाकुर को हैट्रिक गेंद नहीं मिली- क्यों? कोई गड़बड़ नहीं- उनका स्पेल 4-0-29-2 पर ख़त्म हो गया था।

कोहली की पारी को कैसे देखें : लगा था पिच धीमी है लेकिन सीएसके के लिए कोहली ख़ास महंगे नहीं रहे- 41 गेंद (पारी का एक तिहाई हिस्सा),130 से कम का स्ट्राइक रेट और 53 रन पर आउट। साथ ही सही फील्ड प्लेसमेंट थी- जडेजा को उनकी कमजोरी मालूम थी।

फिर भी एक ख़ास बात- आईपीएल मैच के पहले ही ओवर में विराट कोहली ने दूसरी बार दो चौके लगाए (पहली बार : 2019 में केकेआर के विरुद्ध बैंगलोर में- अपनी पहली दो गेंद, ओवर की 5 वीं और छठी गेंद, गेंदबाज़- प्रसिद्ध कृष्णा) – इस बार मैच की पहली दो गेंद पर ये रिकॉर्ड बना दिया!

कौन हैं टिम डेविड: आरसीबी के डेब्यूटेंट- उनकी बदौलत आईपीएल को क्रिकेटर देने वालों में सिंगापुर का नाम भी जुड़ गया। डेविड का जन्म सिंगापुर में हुआ- उनके लिए खेल सकते थे पर बाहर चले गए। हालात ऐसे बने कि लौट आए। स्कॉर्चर्स और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले पर ऑस्ट्रेलिया के लिए मौका नहीं मिला। गड़बड़ तब हुई जब अप्रैल 2019 में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया ने डीलिस्ट कर दिया और स्कॉर्चर्स ने नया कॉन्ट्रेक्ट नहीं दिया- तब वे सिंगापुर लौट आए। 2019 में टी 20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर के साथ उनका इंटरनेशनल करियर शुरू हुआ।

आपसी मुकाबला : सीएसके 17-9 आरसीबी-ये रिकॉर्ड था इस मैच से पहले। हालत ये थी सीएसके ने, इन दोनों टीमों के बीच पिछले 11 मैच में से 9 में जीत हासिल की थी। इस रिकॉर्ड का दबाव आरसीबी पर भारी पड़ा।

Leave a comment