Team India
टी20 वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर से करेगा और टीम इंडिया का पहला ही मुक़ाबला चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा.

टी20 वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर से करेगा. टीम इंडिया का पहला ही मुक़ाबला चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा. बता दें, भारत विश्व कप के किसी भी मैच में पाकिस्तान से कभी नहीं हारा है. टीम इंडिया ने सुपर12 राउंड की शुरुआत से पहले दो अभ्यास मैच खेले और दोनों में ही शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की है. भारत ने अपने पहले अभ्यास मैच में जहां इंग्लैंड को सात विकेट से हराया, वहीं दूसरे मुकाबलें में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से मात दी. आइये, पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले भारत की संभावित एकादश पर एक नजर डाल लेते हैं.

सलामी बल्लेबाज: रोहित शर्मा और केएल राहुल

भारत के पाकिस्तान के खिलाफ बड़े मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल के साथ ओपनिंग करने की संभावना है. राहुल ने अभ्यास मैचों में इंग्लैंड के खिलाफ 24 गेंदों में 51 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 31 गेंदों में 39 रन बनाए. रोहित पहले गेम में नहीं खेले, लेकिन दूसरे मुकाबलें में उन्होंने टीम का नेतृत्व किया और रिटायर हर्ट होने से पहले 41 रन में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन बनाए. भारत को पाकिस्तान के खिलाफ अपनी इसी सलामी जोड़ी के साथ मैदान पर उतरना चाहिए.

मध्यक्रम: ईशान किशन, विराट कोहली (c), हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (wk)

ईशान किशन पहले अभ्यास में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में सफल हुए थे, उन्होंने 46 गेंदों में 70 रन बनाए. उन्होंने आईपीएल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ मुंबई इंडियंस (MI) के आखिरी लीग मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. तब से आत्मविश्वास से भरपूर लगता है. सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 38 रनों की पारी खेली लेकिन ईशान इस समय दोनों बल्लेबाजों में ज्यादा खतरनाक नजर आ रहे हैं.

भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बार के लिए बल्लेबाजी क्रम की कमजोर कड़ी नजर आ रहे हैं. उन्हें आईपीएल में बड़े हिट्स लगाने में काफी दिक्कत में देखा गया था, खासकर पावरप्ले ओवरों के बाद. इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में भी वह फॉर्म में नहीं दिखे. टीम थिंक-टैंक को उम्मीद होगी कि कोहली अपने खेल को इस मेगा इवेंट में उभारेंगे और फिर से अपनी लय में वापस लौटेंगे.

वर्तमान में हार्दिक पांड्या गेंदबाज़ी नहीं कर रहे हैं, इसलिए उनसे नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है. हार्दिक एक हार्ड हिटिंग बल्लेबाज़ है, लेकिन आईपीएल में वह बड़े शॉट्स की तलाश में रहे. वार्म-अप मैच में भी पांड्या अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, उन्होंने पहले मैच में 10 गेंदों में नाबाद 12 और दूसरे में 8 गेंदों पर नाबाद 14 रन बनाए.

भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी करने के लिए तैयार हैं. वार्म-अप मुकाबलें में इंग्लैंड के खिलाफ 14 रन की नाबाद 29 रन की पारी में तीन छक्के लगाने के बाद बाएं हाथ के इस बल्लेबाज का आत्मविश्वास काफी ऊंचा होगा. हालाँकि, पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच की भिड़ंत पूरी तरह से अलग होगी.

ऑलराउंडर: रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर

वर्तमान में कोई भी भारतीय प्लेइंग इलेवन रवींद्र जडेजा के नाम के बिना अधूरी है. जडेजा ने अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच का विकेट झटका, हालांकि रविचंद्रन अश्विन 8 विकेट पर 2 विकेट लेकर प्रभावशाली थे, लेकिन जडेजा को अपने हरफनमौला कौशल के कारण टीम में जगह मिलना निश्चित है. बल्लेबाज या एक फील्डर के रूप में अश्विन का जड़ेजा से कोई मुक़ाबला नहीं है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में शार्दुल ठाकुर ने तीन ओवर में 30 रन दिए थे. 30 साल के इस आल-राउंडर ने हाल ही में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था, ठाकुर के पाकिस्तान के खिलाफ इलेवन में शामिल होने की प्रबल संभावना है. ठाकुर सभी प्रारूपों में गेंद से शानदार फॉर्म में हैं और महत्वपूर्ण अंतराल पर विकेट लेने की उनकी क्षमता उनके पक्ष को और मजबूत करती है.

गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती

जसप्रीत बुमराह पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के तेज गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे. उन्होंने वार्म-अप मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 26 रन देकर 1 विकेट लिया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें आराम दिया गया था. दुसरे तेज़ गेंदबाज़ के लिए मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के बीच टकराव देखने को मिल सकता है. शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ 4 ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट चटकाए. वहीँ, भुवनेश्वर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाज़ी की. उन्होंने, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. हालांकि, उनका आत्मविश्वास और फॉर्म थोड़ा डगमगा रहा है.

वरुण चक्रवर्ती ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल दो ओवर फेंके, लेकिन वह एक भी विकेट नहीं चटका पाए. फिर भी, उनकी जादुई स्पिन उन्हें राहुल चाहर से आगे लाकर खड़ा करती है और आईपीएल में उनका हालिया प्रदर्शन टीम में उनकी जगह पक्की करने में मदद करता है.

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए भारत की संभावित इलेवन – रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ईशान किशन, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, वरुण चक्रवर्ती

Leave a comment