टी20 विश्व कप के सांतवे सीजन की शुरुआत संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से होने जा रही है. इसका पहला सीजन 2007 में खेला गया था, उसके बाद से अब तक टी20 विश्व कप के कई सीजन बीत चुके हैं. इन सीजन में कई रिकॉर्ड बने और कई रिकॉर्ड टूटे.

वहीं टी20 विश्व कप कई रिकॉर्ड ऐसे भी बने, जिनका टूटना आने वाले दिनों में काफी मुश्किल लगता है. आज हम इस लेख के जरिए उन रिकॉर्ड के बारे जानेंगे, जिन्हें तोड़ना काफी मुश्किल है.

सर्वाधिक बल्लेबाज़ी औसत

विराट कोहली

विराट कोहली टी20 विश्व कप में सर्वाधिक औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं. टी20 विश्व कप में विराट कोहली ने 16 मैच खेलें हैं, जिनमे 86.33 का औसत से उन्होंने 777 रन बनाए हैं. इस मामले में विश्व का कोई भी टी20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ उनके आस पास नहीं है. उनका यह रिकॉर्ड तोड़ना किसी भी बल्लेबाज़ के लिए आसान नहीं होगा.

सबसे तेज शतक

क्रिस गेल

टी20 विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने का कारनामा क्रिस गेल ने किया है. 2016 टी20 विश्व कप में गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था. गेल ने इस मैच में 48 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था. इस टी20 विश्व कप में बल्लेबाज़ों के लिए यह रिकॉर्ड तोड़ पाना आसान नहीं होने वाला है.

सर्वोच्च साझेदारी

महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा

क्रिकेट इतिहास में टीमों ने जब भी बड़ा स्कोर बनाया है, तब टीम के बल्लेबाज़ों ने क्रीज़ पर टिक कर बड़ी-बड़ी साझेदारियां निभाई हैं. टी20 विश्व कप के इतिहास में भी रनों की एक ऐसी साझेदारी हुई, जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने 2010 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 166 रनों की साझेदारी निभा कर एक नया रिकॉर्ड बनाया था. इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया है.

एक पारी में सर्वाधिक छक्के

क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट हमेशा से बल्लेबाजों का खेल माना जाता रहा है. क्रिकेट के इस फॉर्मेट में बड़े हिट्स लगाने वाले बल्लेबाज़ों का बोलबाला रहा है. टीम को स्कोरबोर्ड पर ज्यादा रन लगाने के लिए छक्कों की जरूरत होती है. टी20 विश्व कप की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. गेल ने 2016 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में सर्वाधिक 11 छक्के लगाए हैं. वैसे तो क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, लेकिन टी20 विश्व कप में उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ना काफी मुश्किल लगता है.

सर्वोच्च टीम स्कोर

सनथ जयसूर्या

श्रीलंका का 6 विकेट पर 260 रन टी20 विश्व कप में किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर है. श्रीलंकाई टीम ने 2007 में जोहांसबर्ग में टी20 विश्व कप के उद्घाटन सीजन में केन्या के खिलाफ यह प्रदर्शन किया था. इस मैच में सनथ जयसूर्या ने 44 गेंदों में 88 रन और जयवर्धने ने 27 गेंदों में 65 रन की पारियां खेली थीं. श्रीलंका के बनाए गए इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई टीम तोड़ नहीं पाई है. अब देखना ये होगा कि क्या इस रिकॉर्ड को कोई टीम आगामी टी20 विश्व कप में तोड़ पाती है या नहीं.

Leave a comment