आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में 17 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है. इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों के क्रीज़ पर आने के बाद सीधा छक्के और चौके लगाने का दबाव बना रहता है और जो बल्लेबाज़ लंबे छक्के लगाने का दमखम रखता है, उसी को इस फॉर्मेट का किंग माना जाता है.

टी20 विश्व कप में कई ऐसे बल्लेबाज़ रहे हैं, जिन्होंने अपने गगनचुंबी छक्कों की वजह से इसके रोमांच को और बढ़ाया है. अभी तक एक विश्व कप में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड कैरिबियाई बल्लेबाज़ क्रिस गेल के नाम है. गेल ने 2012 टी20 विश्व कप में 16 छक्के लगाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया था. अभी तक कोई बल्लेबाज़ इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है, यहां तक कि खुद गेल अपने इस रिकॉर्ड को तोड़ पाने में अभी तक सफल नहीं हो पाए हैं.

आज हम उन टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में जानेंगे, जो आईसीसी के इस आगामी मेजर टी20 टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

मार्टिन गुप्टिल

मार्टिन गुप्टिल

न्यूज़ीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज़ मार्टिन गुप्टिल इस बार अपना छठा टी20 विश्व कप खेलेंगे. गुप्टिल ने टी20 आई में अभी तक सर्वाधिक छक्के लगाए हैं. उनके नाम 102 मैचों में 147 छक्के दर्ज हैं. दाएं हाथ के ओपनर अपने विस्फोटक बल्लेबाज़ी से कई बार अपनी टीम को जबरदस्त जीत दिला चुके हैं. ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि टी20 आई में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला यह बल्लेबाज़, आगामी टी20 विश्व कप में कितने छक्के जड़ता है.

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं. रोहित के पास लंबे हिट्स लगाने की ताकत है और इसी वजह से उन्हें हिटमैन के नाम से भी जाना जाता है. रोहित शर्मा ने अपने टी20 आई करियर में 111 मुकाबलों में 133 छक्के लगाए हैं. वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज़ हैं. भारत का यह दिग्गज बल्लेबाज़ मैदान में हर तरफ बड़े शॉट्स खेलने की काबिलियत रखता है. रोहित शर्मा के पास आगामी टी20 विश्व कप में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड तोड़ने का मौक़ा होगा.

ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलियाई टीम के विस्फोटक ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने 2012 में अपना पहला टी20 आई मैच खेला था. मैक्सवेल को एक टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी माना जाता है. उन्होंने 65 टी20 आई पारियों में 93 छक्के जड़े हैं. हाल ही में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए मैक्सवेल शानदार फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं, जो विश्व कप से पहले ऑस्ट्रलियाई टीम के लिए एक राहत वाली खबर होगी. मैक्सवेल अपने अजीबोगरीब शॉट्स के लिए काफी फेमस हैं. बड़े हिट्स लगाने के लिए मैक्सवेल के पास ताकत और तकनीक दोनों का मिश्रण है और वह इस साल टी20 विश्व कप में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

मोहम्मद रिज़वान

मोहम्मद रिज़वान

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान बड़े शॉट्स खेलने में माहिर हैं. संयुक्त अरब अमीरात में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप 2021 में रिज़वान पाकिस्तान के लिए बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. रिज़वान ने अभी तक 43 टी20 आई मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 129.09 के स्ट्राइक रेट से 30 छक्के लगाए हैं. पाकिस्तानी टीम के लिए यूएई उनका दूसरे घर जैसा है, क्योंकि पाकिस्तान ने अपनी कई घरेलू सीरीज भी यहां खेली हैं. एडम गिलक्रिस्ट को अपना आदर्श मानने वाले रिज़वान के पास सर्वाधिक छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ने का बेहतरीन मौका है.

एविन लुईस

एविन लुईस

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज़ एविन लुईस अपनी आक्रमक बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. टी20 आई में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने अभी तक 45 मैचों में 103 छक्के लगाए हैं. उन्होंने आईपीएल 2018 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए एक सीजन में 24 छक्के लगाए थे. लुईस मैच के शुरुआत से ही बड़े हिट्स लगाने में विश्वास रखते हैं. बता दें कि लुईस अपने हमवतन क्रिस गेल का एक टी20 विश्व कप में सर्वाधिक (16) छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ने का माद्दा रखते हैं.

Leave a comment