टी20 विश्व कप के सांतवे सीजन का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने जा रहा है. इस साल टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी, 23 अक्टूबर से मेन मुकाबलें खेलें जाएंगें. मेन इवेंट में 12 टीमें हिस्सा लेंगी.

इस साल टीम इंडिया को विश्व कप ट्राफी जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन कुछ टीमें भारतीय टीम के रास्ते में रोड़ा अटका सकती हैं. आज हम इस लेख में उन चार टीमों के बारे में बताएंगे, जिनसे टीम इंडिया को सावधान रहने की जरूरत है.

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज

क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में वेस्टइंडीज की टीम सबसे ताकतवर नजर आती है. मौजूदा समय में वेस्टइंडीज की टीम में टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों की भरमार है और वह मैच का रुख किसी भी समय मोड़ने का माद्दा रखते हैं. इस टीम में टॉप ऑर्डर से लेकर नीचे तक हर कोई बड़े हिट्स लगाने का दम रखता है. वेस्टइंडीज की टीम 2012 और 2016 में टी20 चैंपियन बन चुकी है. टीम इंडिया के लिए वेस्टइंडीज की टीम से पार पाना आसान नहीं रहेगा. टीम इंडिया को अगर दूसरी बार टी20 चैंपियन बनना है, तो इस टीम के खिलाफ अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा.

इंग्लैंड

इंग्लैंड

मौजूदा टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम नंबर एक पर है. यह टीम टी20 विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार टीमों में से एक है. टी20 विश्व कप में इंग्लैंड की टीम भारत के रास्ते का सबसे बड़ा रोड़ा बन सकती है. इंग्लैंड की टीम, टॉप ऑर्डर से लेकर नीचे तक स्टार खिलाड़ियों से भरी हुई है. टॉप ऑर्डर में जोस बटलर और जेसन रॉय हैं तो मध्यक्रम में ओइन मॉर्गन और जॉनी बेयरस्टो जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ इस टीम को मजबूती प्रदान करते हैं. गेंदबाज़ी में युवा जोश के साथ अनुभव भी इस टीम की ताकत बनेगा. ऐसे में टीम इंडिया को इस टीम से काफी सतर्क रहने की जरुरत है.

बांग्लादेश

बांग्लादेश

वैसे तो बांग्लादेश की टीम को पहले सुपर 12 में जगह बनाने के लिए मशक्कत करनी होगी, लेकिन टीम का टी20 क्रिकेट में हाल ही का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. हाल ही में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 5 टी20 मैचों की सीरीज में 4-1 से मात दी थी. वहीं, न्यूजीलैंड को भी इस टीम ने अपने सामने घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था, 5 मैचों को टी20 सीरीज़ में 3-2 से हराया. ऐसे में टीम इंडिया को इस टीम से सावधान रहने की जरूरत हैं, क्योंकि यह टीम कब कितना बड़ा उलटफेर कर दे कहना मुश्किल होगा.

पाकिस्तान

पाकिस्तान

वर्तमान में पाकिस्तान की टीम टी20 रैंकिंग में तीसरे पायदान पर मौजूद है. वैसे तो विश्व कप में पाकिस्तान की टीम कभी भारत को मात नहीं दे पाई है, लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है. ऐसे में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ सावधान रहने की जरूरत है. दोनों ही टीमों के बीच हमेशा से एक हाई वोल्टेज मुकाबला देखने को मिला है, जिसमे दोनों टीमों के खिलाड़ियों पर काफी दबाव भी रहता है. दोनों टीमों के बीच 2019 के बाद यह पहला मुकाबला खेला जाएगा.

इस विश्व कप में पाकिस्तान टीम अपने नए कप्तान के नेतृत्व में उतरेगी. पाकिस्तान टीम के पास संयुक्त अरब अमीरात में खेलने का अच्छा अनुभव है और उसी के साथ वह मैदान में उतरेगी.

Leave a comment