टीम इंडिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा पिछले कुछ सालों में सीमित ओवर क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं. उनका सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए रामबाण का काम कर रहा है. अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए हैं और यह सिलसिला आगे भी ऐसे ही चलता रहेगा.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा का सितारा चमक रहा है. टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा के पास कुछ नए रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा अवसर है. इस लेख से जानिए तीन बड़े रिकॉर्ड जो रोहित शर्मा इस टी20 विश्व कप में तोड़ सकते हैं.

भारतीय द्वारा टी20 विश्व कप में सर्वाधिक छक्के

युवराज सिंह

टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर आल-राउंडर युवराज सिंह ने टी20 विश्व कप में 31 मैचों में 33 छक्के लगाए हैं. किसी भारतीय द्वारा टी20 विश्व कप में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड उनके नाम है. रोहित शर्मा ने अभी तक टी20 विश्व कप में 28 मैचों में 24 छक्के मारे हैं. रोहित शर्मा तेज और स्पिन गेंदबाज़ी दोनों के खिलाफ बड़े हिट्स लगाने का माद्दा रखते हैं ऐसे में युवराज सिंह के इस रिकॉर्ड को इस आगामी विश्व कप में वह आराम से तोड़ सकते हैं.

टी-20 विश्व कप में व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर

क्रिस गेल

क्रिस गेल ने टी20 विश्व कप इतिहास का व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर बनाया है. गेल ने 2007 विश्व में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्रुप मैच में 57 गेंदों में 117 रन बनाए थे. इस पारी में गेल ने 10 छक्के और 7 चौके जड़े थे. पिछले 5 सालों में अपनी अद्भुत क्रिकेट शैली से सीमित ओवर क्रिकेट में रोहित शर्मा जिस मजबूती के साथ आगे बढ़ रहे हैं ऐसे में रोहित इस बार टी20 विश्व कप में गेल के इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं. रोहित ने अपना विश्व कप का अपना व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2010 वर्ल्ड टी20 में बनाया था. इस मैच में रोहित ने नाबाद रहते हुए 46 गेंदों में 4 चौकों और 6 छक्कों की बदौलत 79 रन बनाए थे.

सबसे अधिक टी20 आई मैच

शोएब मलिक

रोहित शर्मा भारत की ओर से सर्वाधिक टी20 आई मुक़ाबले खेलने वाले खिलाड़ी हैं. अब उनके पास विश्व स्तर पर सबसे अधिक टी20 मुक़ाबले खेलने का रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है. वर्तमान में पाकिस्तान के शोएब मलिक सबसे अधिक टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं, उन्होंने 116 टी20 मैच खेलें हैं. उनके बाद पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज के नाम यह रिकॉर्ड है, जिन्होंने 113 टी20 आई मैच खेलें हैं. रोहित शर्मा ने 111 टी20 आई मैच अभी तक खेलें है और अगर भारत इस विश्व कप के फाइनल तक पहुंचती है तो रोहित विश्व में सबसे अधिक टी20 आई मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं.

Leave a comment