yuvraj singh
युवराज सिंह ने की बड़ी भविष्यवाणी.

भारतीय टीम के महान ऑलराउंडर्स में से एक युवराज सिंह ने शानदार पारियां खेलते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने भारत के लिए वनडे और टी20 में जबरदस्त प्रदर्शन किया, लेकिन टेस्ट प्रारूप में उनका कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा। हालांकि, युवी जिस समय भारतीय टीम में आए थे, उस वक्त टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज खिलाड़ी थे।

टीम इंडिया में जिस समय यह सभी खिलाड़ी खेल रहे थे उसे भारतीय क्रिकेट का गोल्डन एरा कहा जाता है। युवराज सिंह बहुत भाग्यशाली थे कि उन्हें इन दिग्गजों के साथ खेलने का मौका मिला। 39 साल के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ने भारत के लिए कुल 40 टेस्ट मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 1900 रन बनाए। इस दौरान युवी ने 11 अर्धशतक और 3 अर्धशतक भी लगाए थे। वहीं, कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें लगता है कि युवराज को अगर ज्यादा मौके दिए जाते तो ये आंकड़े और भी बेहतरीन होते।

युवराज सिंह ज्यादा टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल पाए और इसको लेकर उनके मन में भी कड़वाहट है, जो एक सवाल के जवाब के जरिए सामने आई है। दरअसल, विजडन इंडिया के ट्विटर हैंडल पर एक फैन ने युवराज सिंह से सवाल पूछा कि आप किस पूर्व भारतीय खिलाड़ी को और ज्यादा टेस्ट क्रिकेट खेलते देखना चाहते थे। युवराज ने इस सवाल का जवाब कुछ ऐसा दिया, जिससे साफ लगता है कि उन्होंने भारतीय टीम मैनेजमेंट पर तंज कसा है।

युवी ने इस सवाल का जवाब देते हुए लिखा, “शायद अगले जन्म में, जहां मैं 7 साल तक 12वें खिलाड़ी के तौर पर टीम में नहीं रहूंगा।” गौरतलब है कि युवराज सिंह ने साल 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने साल 2017 में टीम इंडिया के लिए आखिरी बार इंटरनेशनल मैच खेला था। युवी ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप खिताब दिलाने में टीम इंडिया के लिए बड़ी भूमिका निभाई थी।

Leave a comment

Cancel reply