भारतीय क्रिकेट टीम की निगाहें अब आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर टिकी हैं. जानकारी हो कि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को इस साल जून में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ डब्ल्यूसीटी 2021 का फाइनल मैच खेलना है. यह मैच 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड के साउथेम्पटन में खेला जाएगा. इस मुकाबले के लिए दोनों ही टीम्स के खिलाड़ी पूरी तरह से तैयार हैं. अब हम खिलाड़ियों के बीच, उन मुकाबलों पर नज़र डालेंगे, जो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर असर डाल सकते हैं:

  1. विराट कोहली बनाम टिम साउथी – भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और न्यूज़ीलैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज टिम साउथी के बीच हमेशा से ही कांटे का मुकाबला देखने को मिलता आया है. दाएं हाथ के पेसर ने कोहली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक 10 बार अपना शिकार बनाया है, जो कि कोहली को आउट करने का आंकड़ा किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा है. साउथी ने कोहली को पिछले साल तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में 2 बार आउट किया था. वहीं, दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने भी कीवी गेंदबाज के खिलाफ कई बार बाउंड्रीज की बरसात की है. हालांकि, इस बार टेस्ट मैच न तो न्यूजीलैंड में है और न ही भारत में, ऐसे में देखने वाली बात ये होगी कि किसका पलड़ा भारी रहता है.

2. केन विलियमसन बनाम जसप्रीत बुमराह – न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन मौजूदा समय में आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 919 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं. वहीं, भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 739 अंकों के साथ गेंदबाजों की रैंकिंग में 11वें स्थान पर हैं. एक तरफ जहां, विलियमसन ने टेस्ट क्रिकेट में महारथ हासिल की हुई है. वहीं, जसप्रीत बुमराह भी जानते हैं कि किसी भी नंबर एक बल्लेबाज को अपने चंगुल में कैसे फांसना है. इन दोनों दिग्गजों के बीच भी कड़ी टक्कर देखने को मिलने वाली है.

3. रोहित शर्मा बनाम नील वेगनर – भारतीय टीम के हिटमैन रोहित शर्मा को विश्व के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में गिना जाता है. हालांकि, रोहित का टेस्ट करियर अभी लंबा नहीं खिंच पाया है. हालांकि, रोहित आईसीसी की बल्लेबाजों की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में 747 अंकों के साथ छठे स्थान पर बने हुए हैं. दूसरी तरफ, न्यूज़ीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर 825 अंकों के साथ टेस्ट की बेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को फटाफट विकेट चटकाने के लिए जाना जाता है. आगामी फाइनल मैच में वे रोहित शर्मा को भी परेशान कर सकते हैं.

4. टॉम लाथम बनाम रविचंद्रन अश्विन – आईसीसी की मौजूदा टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 850 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं, न्यूज़ीलैंड के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 702 पॉइंट्स के साथ 12वें पायदान पर हैं, जहां अश्विन अपनी खतरनाक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. वहीं, लाथम को शानदार बल्लेबाजी स्किल्स के लिए जाना जाता है. आगामी टेस्ट मैच में इन दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

5. चेतेश्वर पुजारा बनाम ट्रेंट बोल्ट – भारतीय टीम के दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट क्रिकेट का स्पेशलिस्ट माना जाता है. इतना ही नहीं पुजारा को टीम इंडिया का नया राहुल द्रविड़ भी कहा जाता है. उन्हें भारतीय टीम की न्यू वॉल का दर्जा भी प्राप्त है. यहां तक कि पुजारा ने टीम इंडिया के लिए कई बार सर्वाधिक गेंद खेलने का रिकॉर्ड बनाया है. पुजारा मौजूदा समय में बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 697 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं. वहीं, दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के पेसर ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजों की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में 718 अंकों के साथ 13वें स्थान पर हैं. बोल्ट को किसी भी बड़े से बड़े बल्लेबाज का विकेट उखाड़ने के लिए जाना जाता है. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में भी पुजारा और बोल्ट के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

Leave a comment