विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को अगले महीने इंग्लैंड के दौरे पर न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल मैच खेलना है. यह मुकाबला 18 जून से साउथेम्पटन के रोज़ बाउल में खेला जाएगा. इस दौरान कोहली मैदान में उतरने के साथ ही पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

दरअसल, कोहली टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा मुकाबलों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. बता दें कि ‘किंग’ कोहली ने अब तक 60 टेस्ट मुकाबलों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है और इस मामले में वे धोनी की बराबरी पर हैं.

इतना ही नहीं, कोहली के नाम टेस्ट में बतौर भारतीय कप्तान सर्वाधिक मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. उन्होंने 60 मैचों में से 36 में जीत हासिल की है. उनके बाद इस मामले में धोनी हैं, जिन्होंने 60 में से 27 मैच जीते हैं.

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलने के बाद विराट सेना को मेजबानों के खिलाफ पांच मुकाबलों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड के लिए रवाना होने से पहले भारतीय खिलाड़ियों को 8 दिन के बायो बबल में रहना होगा. इंग्लैंड पहुंचने के तुरंत बाद विराट सेना को 10 दिन के लिए क्वारंटाइन की अनिवार्य प्रक्रिया से भी गुज़रना होगा.

Leave a comment