आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में आज से 1 सप्ताह का ही समय शेष है.

भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में इंग्लैंड के दौरे पर है, जहां विराट सेना को 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल खेलना है. यह खिताबी मुकाबला साउथेम्पटन के रोज बाउल में खेला जाएगा. इसके लिए दोनों टीम्स ने अपनी-अपनी कमर कस ली है, जो टीम इस मैच को जीतेगी, वह विश्व टेस्ट चैंपियन बन जाएगी. इससे पहले भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है.

दरअसल, कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर इंडियन क्रिकेट फैंस के बीच इंग्लैंड के अम्पयार रिचर्ड कैटलब्रो की काफी चर्चा रही, जिसके बाद उनका नाम एक बार फिर सुर्ख़ियों में है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हाल ही में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले डब्ल्यूटीसी के फाइनल के लिए अम्पायर्स की घोषणा कर दी है, जिसमें कैटलब्रो को मैदानी अंपायर की ड्यूटी नहीं मिली है. वे फाइनल में टीवी अंपायर की भूमिका निभाएंगे. ऐसे में भारतीय फैंस की दुआ क़ुबूल हो गई है, क्योंकि वे उन्हें मैदान से बाहर रखना चाहते थे. कैटलब्रो आईसीसी टूर्नामेंट्स के नॉकआउट मुकाबलों में टीम इंडिया के लिए अनलकी साबित होते हैं.

याद हो कि पिछले महीने भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने चुटकी लेते हुए ट्वीट कर कहा था कि वे कैटलब्रो को बतौर मैदानी अंपायर WTC फाइनल में देखना पसंद नहीं करेंगे, जिसके बाद कैटलब्रो के इतिहास को देखते हुए फैंस ने यह कहना शुरू कर दिया था कि उन्हें इस मकाबले से बाहर रखा जाए.

मालूम हो कि रिचर्ड कैटलब्रो ने योर्कशायर के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेला है. बाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज ने 33 फर्स्ट क्लास मुकाबलों में 25.16 के औसत से 1258 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं.

आपको बता दें कि कैटलब्रो, जब आईसीसी के नॉकआउट मुकाबलों में बतौर मैदानी अंपायर की भूमिका निभाते हैं तो इस दौरान टीम इंडिया की किस्मत बहुत खराब साबित होती है. इस लिस्ट में, श्रीलंका के विरुद्ध 2014 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2015 विश्व कप सेमीफाइनल, वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल, पाकिस्तान के विरुद्ध 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल और न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 विश्व कप सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले शामिल हैं.

Leave a comment