Rohit Sharma - Jasprit Bumrah
हिटमैन और बुमराह ने पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर जबरदस्त प्रदर्शन किया था।

विजडन (Wisden) ने साल 2022 के लिए क्रिकेटर ऑफ द ईयर (Cricketer of the Year) के लिए पांच खिलाड़ियों का चुनाव किया है, जिसमें उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को शामिल किया गया है। रोहित और बुमराह के अलावा इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डिवोन कॉनवे (Devon Conway), इंग्लिश पेसर ओली रॉबिनसन (Ollie Robinson) और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेटर डेन वान नीकर्क (Dane van Niekerk) को जगह मिली है।

हिटमैन और बुमराह ने पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर जबरदस्त प्रदर्शन किया था। 28 साल के जसप्रीत बुमराह ने इंग्लिश टीम के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को 2-1 से बढ़त दिलवाने में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं, इस दौरे पर 34 साल के रोहित शर्मा ने 4 मुकाबलों में 52.57 के औसत से 368 रन बनाए थे, जिसमें 1 शतक भी शामिल था।

बता दें कि इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट को साल के लीडिंग क्रिकेटर के तौर पर चुना गया है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम की दिग्गज बल्लेबाज लिजेले ली को अग्रणी महिला क्रिकेटर चुना गया है। इसके अलावा साल के टी20 क्रिकेटर के रूप में पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को चुना गया है। रूट ने पिछले कैलेंडर ईयर में 1708 रन बनाए थे, जोकि क्रिकेट इतिहास में एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का तीसरा रिकॉर्ड है।

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज लिजेले ली की बात करें तो उन्होंने वनडे प्रारूप में 90 से अधिक औसत से रन बनाए थे, जिसमें भारत के खिलाफ सीरीज में 4 पारियों में 288 रन भी शामिल हैं। मोहम्मद रिजवान ने साल 2021 में टी20 क्रिकेट में 27 मुकाबलों में 1 शतक और 11 अर्धशतक की मदद से 1329 रन बनाए थे।

Leave a comment

Cancel reply