मौजूदा समय में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में बवाल मचा हुआ है. हाल ही में यहां की सरकार ने हस्तक्षेप करते हुए क्रिकेट साउथ अफ्रीका को निलंबित कर दिया. साथ ही इसकी कमान भी अपने हाथों में ले ली. रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि पिछले कई सालों से दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड में अंदरूनी कलह जारी थी, जिसके चलते वहां की सरकार ने यह कदम उठाया. हालांकि, इसे आईसीसी के नियम के विरुद्ध माना जा रहा है और इसके चलते दक्षिण अफ्रीकी टीम के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लग सकता है. बता दें कि साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी ने पत्र लिखकर सीएसए को हटने के लिए कहा है.

अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन ने इस मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि यह हॉरर शो है, जो क्रिकेट को खत्म कर रहा है. पीटरसन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से लिखा, “दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट को लेकर जो कुछ हो रहा है वह भयावह है. मुझे उस संगठन में काम करने वाले कई अद्भुत लोगों और उन सभी खिलाड़ियों के लिए बहुत खेद है, जो इस आपदा के कारण संघर्ष कर रहे हैं. खेल दक्षिण अफ्रीका को एकजुट करता है. यह हॉरर शो क्रिकेट को खत्म कर देगा.”

बोर्ड में पिछले एक साल से चल रही थी जांच

दक्षिण अफ्रीकी स्पोर्ट्स और ओलंपिक कमेटी ने पिछले साल क्रिकेट साउथ अफ्रीका में फैली गड़बड़ियों में जांच शुरू की थी. जांच सामने आने के बाद ही देश के क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ यह सख्त कदम उठाया गया है. सरकार के इस फैसले से सीएसए की छवि तो खराब हुई ही, साथ ही टीम पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रतिबंध का ख़तरा भी मंडरा रहा है.

यह भी पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका ने तोड़ा आईसीसी का बड़ा नियम, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से बैन हो सकती है टीम

Leave a comment

Cancel reply