शनिवार को ग्रेनेडा के नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पांच मुकाबलों की टी20 सीरीज के पांचवें और आखिरी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 25 रनों से पराजित कर सीरीज को 3-2 से अपने कब्ज़े में ले लिया. मैच में 70 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले स्टार बल्लेबाज एडेन मार्क्रम को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया, जबकि 5 मुकाबलों में 7 विकेट चटकाने वाले चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी, प्लेयर ऑफ द सीरीज बने.

इस दौरान सीरीज में दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने लगातार तीन अर्धशतक जड़ मेहमान टीम की जीत में अहम योगदान दिया. उन्होंने निर्णायक मैच में 60 रन की पारी खेली. साथ ही उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली.

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने टी20 आई में बतौर ओपनर सबसे तेज 1500 रन बनाने के मामले में टीम इंडिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है. डी कॉक ने 49 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है. वहीं, हिटमैन ने 50 पारियों में 1500 रन पूरे किए थे. इस मामले में सबसे ऊपर वेस्टइंडीज के धाकड़ ओपनर क्रिस गेल हैं, जिन्होंने 44 पारियों में इतने रन पूरे किए.

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में ओपनर के तौर पर सबसे कम पारियों में 1500 रन

44: क्रिस गेल
45: आरोन फिंच
46: मार्टिन गप्टिल
49: क्विंट डी कॉक*
50: रोहित शर्मा

Leave a comment