Kraigg Brathwaite
वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट में अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज की है।

वेस्टइंडीज (West Indies) की टेस्ट टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट में अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज की है। कैरेबियाई सलामी बल्लेबाज ने ब्रिजटाउन टेस्ट के आखिरी दिन दो सेशन बल्लेबाजी करते हुए दूसरा मैच ड्रॉ कराया। उन्होंने इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 184 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 56* रनों की बेहतरीन पारी खेली। इस दौरान ब्रैथवेट क्रीज पर 245 मिनट तक खड़े रहे थे।

29 साल के क्रेग ब्रैथवेट ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। वे वेस्टइंडीज के लिए एक टेस्ट मुकाबले में सर्वाधिक गेंदे खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में ब्रैथवेट ने 673 गेंदों का सामना किया और इसी के साथ उन्होंने 18 साल पुराना पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा (Brian Lara) का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। बता दें कि लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ सैंट जॉन टेस्ट मैच में 582 गेंदों का सामना किया था।

ब्रिजटाउन टेस्ट में क्रेग ब्रैथवेट क्रीज पर कुल 955 मिनट तक बल्लेबाजी की। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 489 गेंदों पर 160 रन बनाए थे, जबकि मुकाबले के पांचवें और आखिरी दिन 184 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 56* रन बनाए और अपनी टीम को मुश्किल हालातों से बाहर निकालते हुए मैच ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई।

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन मुकाबलों की मौजूदा टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में मेहमान टीम ने पहली पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 507 रन बनाए थे और फिर कैरेबियाई टीम ने 411 रन बनाए। वहीं, इंग्लिश टीम को 96 रनों की बढ़त मिली थी, जिसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में 6 विकेट पर 185 रन बनाकर अपनी पारी को घोषित किया और मेजबान टीम को जीत के लिए 282 रनों का टारगेट दिया।

282 रनों का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने 5 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए और इस टेस्ट को ड्रॉ कराया। बता दें कि दोनों टीमों के बीच खेली जा रही तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच ड्रॉ रहे हैं और अब सीरीज का तीसरा और निर्याणक मैच 24 मार्च से नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

Leave a comment

Cancel reply