वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच तीन मुकाबलों की टी20 सीरीज का पहला मैच गुरुवार को एंटीगा में खेला गया। वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाए, जिसके जवाब में मेजबानों ने मेहमान टीम को 4 विकेट से करारी शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। इस मैच में पोलार्ड ने तूफानी पारी खेलते हुए एक ओवर में लगातार 6 छक्के जड़े.

पोलार्ड यह कारनामा करने वाले टी20 अंतर्राष्ट्रीय के इतिहास में दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले ये उबलब्धि भारत के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने हासिल की थी। युवी ने 2007 के टी20 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में लगातार छह छक्के जड़े थे। इस भारतीय हरफनमौला खिलाड़ी ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 36 रन बनाए थे। युवराज ने पोलार्ड के इस कारनामे पर ट्वीट करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है।

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने श्रीलंका के गेंदबाज अकिला धनंजय के एक ओवर में 6 छक्के लगाए, जिन्होंने इसी मैच में हैट्रिक ली है। धनंजय ने लगातार तीन गेंदों पर एविन लुईस, क्रिस गेल और निकोलस पूरन का विकेट लिया, लेकिन पोलार्ड ने मैदान पर आते ही अपना रंग जमा दिया। 33 साल के इस कैरेबियाई धुरंधर ने मात्र 11 गेंदों में 38 रन जड़े।

पोलार्ड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में लगातार छह छक्के मारने वाले तीसरे बल्लेबाज बने हैं। दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 2007 के वनडे विश्व कप में एक ओवर में 36 रन लूटे थे और अपने नाम यह उपलब्धि हासिल की थी। गिब्स ने यह कारनामा नीदरलैंड के विरुद्ध वनडे में किया था।

Leave a comment