वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस दुनिया जगत के महानतम क्रिकेटर्स में से एक हैं। इस कैरेबियाई पेसर ने अपने क्रिकेट करियर में कई दिग्गज बल्लेबाजों को आउट किया था। उन्होंने टेस्ट में 405 विकेट, जबकि वनडे में 225 विकेट चटकाए हैं। 90 के दशक के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस भारतीय टीम के सीमर जसप्रीत बुमराह के दीवाने हैं। उन्होंने कहा है कि वे बुमराह के फैन हैं।

एम्ब्रोस ने स्पोर्ट्स प्रेसेंटर करिश्मा कोटक और आजतक के सीनियर एक्जीक्यूटिव एडिटर विक्रांत गुप्ता से बातचीत करते हुए कहा, “भारत के पास कई अच्छे तेज गेंदबाज हैं। मैं जसप्रीत बुमराह का फैन हूं। वे असरदार हैं और आगे भी मैं उन्हें अच्छा करते हुए देखना चाहता हूं।” विक्रांत ने एम्ब्रोस से पूछा कि क्या बुमराह टेस्ट में 400 विकेट ले पाएंगे तो उन्होंने इस पर कहा कि वहां तक पहुंचने के लिए उनका फिट रहना बहुत जरूरी है। वे गेंद को सीम और स्विंग करा सकते हैं। बुमराह यॉर्कर भी अच्छी डालते हैं।

इसपर पूर्व कैरेबियाई तेज गेंदबाज ने कहा, “आप तेज गेंदबाजी के संदर्भ में जानते हैं, यह आमतौर पर लय के बारे में है। गेंद डालने से पहले एक अच्छी लय की जरूरत होती है। बुमराह का रनअप शॉर्ट है। वे गेंद डिलीवर करने से पहले दो या तीन बार जॉग करते हैं। इसका सीधा मतलब है कि उनके शरीर में थोड़ा खिंचाव पड़ता है। लंबे समय तक उनका फिट रहना जरूरी है। अगर वे ऐसा करते हैं तो वे 400 विकेट तक पहुंच जाएंगे।”

बहरहाल, जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए टेस्ट में 19 मुकाबलों में 83 विकेट चटकाए हैं, जबकि वनडे में 67 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 108 विकेट लिए हैं। वहीं, बुमराह ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 49 मुकाबलों में 59 विकेट हासिल किए हैं।

Leave a comment