इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) विश्व का सबसे बड़ा घरेलू टी20 टूर्नामेंट है. इसकी शुरुआत 2008 में हुई थी और इसके बाद कई देशों ने आईपीएल की देख-दिखाई में अपनी-अपनी घरेलू टी20 लीग्स शुरू कर दीं. उनमें वेस्टइंडीज की कैरिबियाई प्रीमियर लीग, ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग, पाकिस्तान की पाकिस्तान सुपर लीग आदि जैसे डोमेस्टिक टी20 टूर्नामेंट शामिल हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि आईपीएल विश्व के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई का टी20 टूर्नामेंट हैं और इस लीग में खिलाड़ियों को जैसी सुविधाएं मिलती हैं, वैसी दुनिया की अन्य लीग्स में नहीं देखी जातीं.

हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने आईपीएल की तुलना अपने देश के पीएसएल से की है. अकरम का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग में जितना पैसा है, वह उसे विश्व का सबसे बड़ा टूर्नामेंट बनाता है. अकरम ने कहा कि दोनों देशों की लीग्स के बीच सबसे बड़ा अंतर पैसा है. इस लिहाज़ से आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग है. उन्होंने कहा कि भारत की करेंसी हमारे देश की करेंसी से डबल है.

अकरम ने बीसीसीआई की तारीफ में कही ये बात

पूर्व दिग्गज के मुताबिक, आईपीएल से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल बीसीसीआई फर्स्ट क्लास क्रिकेट में करता है और यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों में भारत अच्छे और आत्मविश्वासी खिलाड़ी निकालने में कामयाब रहा है.    

यह भी पढ़ें

IPL 2020 – इन 5 खिलाड़ियों का आखिरी हो सकता है यह सीजन, फेहरिस्त में 3 विदेशी और 2 भारतीय शामिल

Leave a comment