virat kohli - rohit sharma
'कोहली और रोहित के बिना कुछ भी नहीं है भारतीय टीम, दोनों ही शानदार लीडर हैं

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को लेकर चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। खबरों के अनुसार, कोहली टी20 विश्व कप के बाद भारत की सीमित ओवर्स की कप्तानी छोड़ सकते हैं और उनकी जगह रोहित शर्मा टीम की कमान संभाल सकते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, किंग कोहली टी20 वर्ल्ड के बाद लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी छोड़ देंगे और सिर्फ टेस्ट प्रारूप में टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने यह फैसला अपनी खराब बल्लेबाजी को लेकर किया है।

सूत्र ने टाइम्स आफ इंडिया से बातचीत करते हुए कहा, “विराट कोहली, जो इस समय सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं और भारत के अबतक के सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ कप्तानी की जिम्मेदारियों को शेयर करने का फैसला किया है। कोहली पिछले कुछ महीनों में रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मामले पर लंबी चर्चा कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “विराट कोहली खुद इसकी घोषणा करेंगे। वे अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने की जरूरतों से अवगत हैं। उन्हें इसलिए दुनिया का सबसे बेस्ट बल्लेबाज कहा जाता है, क्योंकि उन्हें अपनी बैटिंग के बारे में पता है। साल 2022 और 2023 के बीच भारत को दो वर्ल्ड कप (वनडे और टी-20) खेलने हैं। ऐसे में कोहली की बल्लेबाजी अहम मानी जा रही है। कप्तान कोहली को भी लगता है कि सभी फॉर्मेट में कप्तान के रूप में उनकी समग्र जिम्मेदारियां उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही हैं। इसके लिए उन्हें खुद को तरोताजा रखने की जरूरत है, क्योंकि उनके पास टीम को देने के लिए अभी बहुत कुछ है।”

सूत्र ने इसपर आगे कहा, “अगर रोहित लिमिटेड ओवर्स में टीम इंडिया की कप्तानी संभालते हैं तो कोहली टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी करना जारी रख सकते हैं और साथ ही वे टी20 और वनडे में भी अपनी बल्लेबाजी पर काम कर सकते हैं। वे अभी सिर्फ 32 साल के हैं और उनकी फिटनेस को देखते हुए कहा जा सकता है कि कोहली अभी आसानी से कम से कम 5-6 साल और बेहतरीन क्रिकेट खेलेंगे।”

विराट कोहली ने साल 2017 में भारत की टी20 और वनडे टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी ली थी। उनके नेतृत्व में अब तक टीम इंडिया ने वनडे में 95 मुकाबलों में से 65 में जीत दर्ज की है, जबकि 45 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 29 मैच जीते हैं।

Leave a comment

Cancel reply