king kohli
कोहली टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल एशियाई कप्तानों में शुमार रहे हैं.

भारत और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन (Centurian) के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में खेला गया। विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने मेजबान टीम को पहले टेस्ट में 113 रनों से पराजित करते हुए सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई। इसी के साथ किंग कोहली ने बतौर भारतीय कप्तान (Indian Captain) अपने नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

बता दें कि विराट कोहली दो बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) मुकाबले जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। किंग कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट मुकाबले में 137 रनों से हराया था। अब भारत (Team India) ने कोहली के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका को इस बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 113 रन से शिकस्त दी। इस तरह से विराट ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

भारत और प्रोटियाज टीम के बीच खेले गए सेंचुरियन टेस्ट की बात करें तो टीम इंडिया ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे, जिसमें सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 123 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद विराट सेना ने हरी जर्सी वाली टीम को 197 रनों पर ढेर कर दिया था और 130 रनों की बेहतरीन बढ़त हासिल कर ली थी। वहीं, भारत की तरफ से पहली पारी में मोहम्मद शमी ने 5 विकेट हौल लिया था।

वहीं, दूसरी पारी में भारतीय टीम 174 रन बना सकी थी और 130 की अच्छी बढ़त के चलते उन्होंने मेजबान टीम को जीत के लिए 305 रन का टारगेट दिया था। दक्षिण अफ्रीका इसके जवाब में 191 रन बना पाई और 113 रन से सीरीज का पहला मैच हार गई।

Leave a comment

Cancel reply