women cricketers
इन सालों में महिला क्रिकेटर्स ने अपने खेल के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से भी लोगों को अपना दीवाना बनाया है।

पिछले कुछ सालों में महिला क्रिकेट ने पहले से कहीं अधिक लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है। निश्चित रूप से महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। समय के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा लोग इसके प्रति अपनी रूचि दिखा रहे हैं। दुनिया भर में महिला क्रिकेट के विकास में तेजी लाने के लिए कई उपाय भी किए जा रहे हैं। इन सालों में महिला क्रिकेटर्स ने अपने खेल के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से भी लोगों को अपना दीवाना बनाया है। सोशल मीडिया पर भी यह महिला क्रिकेटर्स अपनी खूबसूरती के जलवे बिखरेती रहती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में दुनिया की टॉप 5 खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये हैं दुनिया की टॉप 5 खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स-

  1. तानिया भाटिया

भारत की महिला क्रिकेट टीम की 23 साल की तानिया भाटिया का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। विकेटकीपर बल्लेबाज तानिया भारतीय महिला क्रिकेट टीम का उभरता हुआ सितारा हैं। तानिया भाटिया ने भारत के लिए साल 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा।दाएं हाथ की विकेटकीपर बल्लेबाज अंडर-19 टीम में पंजाब का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं और साथ ही तानिया भारत की महिला टीम में खेलने वाली चंडीगढ़ की तरफ से पहली खिलाड़ी भी हैं।

बता दें कि तानिया को अपने पिता, चाचा और भाई के साथ क्रिकेट का पारिवारिक बैकग्राउंड मिला है, जिन्होंने विभिन्न स्तरों पर क्रिकेट खेला है। तानिया भाटिया ने भारत की तरफ से अब तक 9 वनडे और 29 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

  1. सारा टेलर

इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर का नाम भी दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला क्रिकटर्स की लिस्ट में शुमार है। वे इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग से सबको प्रभावित किया है। सारा सोशल मीडिया पर अपनी खूबसूरत तस्वीरें साझा करती रहती हैं।

32 साल की दाएं हाथ की बल्लेबाज ने बहुत कम उम्र में कई पुरस्कार अपने नाम किए हैं। सारा टेलर को साल 2012 और 2014 में लगातार दो सालों तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेट किया गया था। वहीं, उन्हें साल 2014 में आईसीसी महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से नवाजा गया था।

  1. कायनात इम्तियाज

दुनिया की खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स की लिस्ट में पाकिस्तान की महिला टीम की तेज गेंदबाज कायनात इम्तियाज भी तीसरे स्थान पर शामिल हैं। फिलहाल, वे सैफ सागा स्पोर्ट्स क्लब की महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान हैं। 28 साल की महिला क्रिकेटर खूबसूरती के मामले में किसी अभिनेत्री से कम नहीं हैं। कायनात ने बहुत कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

भारत की दिग्गज महिला पेसर झूलन गोस्वामी ने कायनात इम्तियाज को एक तेज गेंदबाज बनने के लिए प्रेरित किया। साल 2005 में दोनों महिला क्रिकेटर्स की पहली मुलाकात हुई थी। कायनात ने पाकिस्तान के लिए अपना डेब्यू मैच साल 2010 में खेला था। क्रिकेट के अलावा वे कई अन्य खेलों में भी अपने देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। वे साल 2010 के एशियाई खेलों में भी टीम का हिस्सा थी, जिसमें उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था।

  1. स्मृति मंधाना

भारत की महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का नाम भी दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आता है। स्मृति ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से ही सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोरीं शुरू कर दी थीं। इतना ही नहीं उन्हें भारत की ‘नेशनल क्रश’ भी कहा जाता है। उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से भारतीय महिला टीम में अहम पहचान बनाई है।

बीसीसीआई ने साल 2018 में स्मृति मंधाना को सर्वश्रेष्ठ महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के लिए नामित किया था, जबकि आईसीसी ने उसी साल मंधाना को बेस्ट महिला क्रिकेटर और एकदिवसीय खिलाड़ी अवॉर्ड से नवाजा था। 24 साल की बाएं हाथ की बल्लेबाज ने भारत के लिए अब तक 2 टेस्ट मैच, 56 वनडे और 78 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 81, 2172 और 1782 रन बनाए हैं।

  1. एलिस पेरी

ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर एलिस पेरी का नाम दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स की लिस्ट में शामिल है और पहले स्थान पर है। एलिस पेरी किसी परिचय की मोहताज नहीं है, उनका नाम क्रिकेट जगत की सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में गिना जाता है। महिला कंगारू क्रिकेटर ने मात्र 16 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए भी डेब्यू किया था।

एलिस पेरी एकमात्र ऐसी खिलाड़ी हैं, जो क्रिकेट और फुटबॉल विश्व कप दोनों खेल चुकी हैं। इसके अलावा उनके नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज है। वे ऑस्ट्रेलिया की पहली क्रिकेटर (पुरुष या महिला) हैं, जिन्होंने 100 से अधिक टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में प्रतिनिधित्व किया है और साथ ही पेरी 100 से ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी भी हैं।

Leave a comment

Cancel reply