palestine after israel air strike
फिलिस्तीनी लोगों की मौत ने पाकिस्तान और अन्य देशों को खिलाड़ियों को झकझोर के रख दिया है।

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। हाल ही में इजरायल ने फिलिस्तीन में एयर स्ट्राइक हमला करवाया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी जान गंवाईं हैं। फिलिस्तीनी लोगों की मौत ने पाकिस्तान और अन्य देशों को खिलाड़ियों को झकझोर के रख दिया है। क्रिकेटर्स ने वहां के लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है। बता दें कि सोमवार को इजरायल और फिलिस्तीन के बीच यह खूनी खेल शुरू हुआ था, जब इजरायली मिलिट्री ने रमजान के महीने के आखिरी दिन पर अल अक्सा मस्जिद में जाने की कोशिश की।

पाकिस्तान के कई क्रिकेटर्स ने फिलिस्तीन पर इजरायल के इस हमले की निंदा करते हुए कड़ी आलोचना की है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने उस हमले में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जताई और साथ ही मानवता के लिए एकजुट होने की अपील भी की। कप्तान के अलावा टीम के अन्य खिलाड़ी शान मसूद, अजहर अली, शादाब खान ने भी फिलिस्तीन के लोगों पर हुए इस हमले की निंदा की है।

पाकिस्तान क्रिकेटर्स के अलावा अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों ने भी फिलिस्तीन के लोगों की बेहतरी के लिए अपनी आवाज उठाई है। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने इस हमले पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट में लिखा, “बच्चों की हत्या करने से बढ़कर कोई क्राइम नहीं हो सकता।”

राशिद खान के अलावा दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला ने भी इस हमले की कड़ी आलोचना करते हुए अपने इंस्टाग्राम पर एक लंबा चौड़ा पोस्ट शेयर किया है और इसमें उन्होंने लिखा कि वे पूरी जिंदगी फिलिस्तीन के लोगों के संग खड़े रहेंगे।

इससे पहले भी कई बार क्रिकेटर्स ने मानवता के लिए अपनी आवाज उठाई है। साल 2014 में जब गाजा पर इजरायली मिलिट्री ऑपरेशन जोरों से चल रहा था तब उस समय इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली ने फ्री फिलिस्तीन और सेव गाजा का रिस्टबैंड पहना था और उनके समर्थन के लिए अपनी आवाज बुलंद की थी। उन्होंने भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के दौरान वह रिस्टबैंड पहना था। हालांकि, आईसीसी के मैच रेफरी डेविड बुन ने क्रिकेट के नियमों के खिलाफ मानकर मोइन को उसे उतारने को कहा था।

Leave a comment

Cancel reply