इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल से होगा। इस बार आईपीएल के सभी मुकाबले देश के छह शहरों में खेले जाएंगे। पिछले हफ्ते बीसीसीआई ने इस बात की जानकारी दी थी। आईपीएल 2021 का पहला मुकाबला 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। वहीं, आईपीएल के 14वें सीजन का फाइनल मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 30 मई को खेला जाएगा। इतना ही नहीं अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्लेऑफ के सभी मुकाबले खेले जाएंगे।

भारत के कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईपीएल में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला और आज वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। आज हम ऐसे ही एक भारतीय खिलाड़ी के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसने अब तक आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया के ‘यॉर्कर किंग’ जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया था और वह आज भी इस टीम के साथ जुड़े हुए हैं। आज हम आपको जसप्रीत बुमराह के आईपीएल इतिहास के टॉप – 5 गेंदबाजी स्पैल के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. जसप्रीत बुमराह बनाम गुजरात लॉयन्स – 2017

मुंबई इंडियंस के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने साल 2017 में गुजरात लॉयन्स के विरुद्ध आईपीएल के 35वें मुकाबले में शानदार गेंदबाजी की थी। इस मैच में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 154 रन बनाए थे। इस दौरान बुमराह ने पावरप्ले में सुरेश रैना का अहम विकेट लिया था, जबकि उन्होंने डेथ ओवर में जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए जेम्स फॉकनर को आउट किया था। हालांकि, यह मुकाबला सुपर ओवर में चला गया था। मुंबई ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाए थे।

वहीं, रोहित शर्मा ने दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की जगह बुमराह को सुपर ओवर में गेंदबाजी करने के लिए गेंद दी थी। उन्होंने भी कप्तान के इस भरोसे को कायम रखते हुए एरोन फिंच और ब्रैंडन मैकुलम को कसी हुई गेंदबाजी की, जिसके चलते मुंबई इंडियंस 5 रन से यह मुकाबला जीत गई थी।

  1. जसप्रीत बुमराह बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स – 2017

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया था। सीजन में पहली बार कप्तान रोहित ने जसप्रीत बुमराह को नई गेंद थमाई थी और उन्होंने अपने कप्तान का भरोसा न तोड़ते हुए पहले ही ओवर में क्रिस लिन को आउट किया था। इतना ही नहीं उन्होंने पावरप्ले के आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए रॉबिन उथप्पा को आउट किया था। इसके अलावा बुमराह ने सूर्यकुमार यादव को आउट किया, जिन्होंने उस मुकाबले में केकेआर की तरफ से सर्वाधिक रन बनाए थे। इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने 7 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

  1. जसप्रीत बुमराह बनाम राइजिंग पुणे सुपरजायंट – 2017 फाइनल

आईपीएल 2017 का फाइनल मुकाबला मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के बीच खेला गया था। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इस फाइनल मैच में स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने मुंबई को सिर्फ 129 रनों पर ढेर कर दिया था। जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल 2017 के फाइनल में घातक गेंदबाजी स्पैल डालते हुए 26 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए थे। उन्होंने सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी को आउट किया था, जबकि बुमराह ने एमएस धोनी का विकेट डेथ ओवर में लिया था और मुंबई यह मैच 1 रन से जीता था।

  1. जसप्रीत बुमराह बनाम किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स) – 2018

जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल 2018 के 50वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स) के खिलाफ 17वें ओवर में जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए केएल राहुल और आरोन फिंच की 111 रनों की शतकीय पारी तोड़ी थी और फिंच को 45 रनों पर आउट किया था। इतना ही नहीं उन्होंने उसी ओवर में खतरनाक बाउंसर डालते हुए मार्कस स्‍टोइनिस का विकेट लिया था। उसके बाद बुमराह ने केएल राहुल को आउट किया और पंजाब की जीतने की सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। जसप्रीत बुमराह ने इस मुकाबले में 15 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए।

  1. जसप्रीत बुमराह बनाम दिल्ली कैपिटल्स – 2020

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के पेसर कगिसो रबाडा और मुंबई इंडियंस के पेसर जसप्रीत बुमराह के बीच पर्पल कैप को लेकर जंग थी। रबाडा और बुमराह ने आईपीएल 2020 में क्रमश: 30 और 27 विकेट चटकाए थे। जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल के 13वें सीजन के पहले क्वॉलिफायर मुकाबले में शानदार गेंदबाजी स्पैल डाला था। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध इस मैच में सटीक लाइन और लेंथ में गेंदबाजी करते हुए 14 रन देकर 4 विकेट लिए थे। बुमराह ने शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मार्कस स्टोइनिस और डेनियल सैम्स का विकेट लिया था।

Leave a comment