इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां सीजन 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। आईपीएल 2021 का पहला मुकाबला पिछले साल की विजेता टीम मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। वहीं, टूर्नामेंट का फाइनल मैच 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। चलिए हम आपको आईपीएल की आठ टीम्स के सभी कप्तानों की बेस्ट पारियों के बारे में बताते हैं।

  1. डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से कई बार टीम को जीत दिलाई है। वॉर्नर अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग के 11 सीजन खेले हैं, जिसमें बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 142 मुकाबलों में 42.71के औसत से 5254 बनाए हैं। डेविड वॉर्नर ने अपने अब तक के आईपीएल करियर में कई सर्वश्रेष्ठ पारियां खेली हैं। उनमें से एक बेस्ट पारी वॉर्नर की साल 2016 की है, जो उन्होंने आईपीएल के 9वें सीजन के फाइनल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेली थी। वॉर्नर की ये पारी भी इसलिए खास है, क्योंकि आईपीएल 2016 में पहली बार हैदराबाद चैंपियन बना था।

डेविड वॉर्नर ने इस मुकाबले में 38 गेंदों का सामना करते हुए 69 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। उन्होंने 181.57 के स्ट्राइक रेट से आठ चौके और तीन छक्के लगाए थे। इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए थे, जबकि इसके जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 200 रन बना पाई थी। इसलिए वॉर्नर की यह पारी उनकी बेस्ट पारियों में शामिल है।

  1. संजू सैमसन

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीम में खेल चुके हैं। हालांकि, वे साल 2018 से लेकर अभी तक राजस्थान रॉयल्स की टीम के साथ जुड़े हुए हैं। आईपीएल के 14वें सीजन के लिए फ्रैंचाइज़ी टीम ने उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कई बार शानदार पारियां खेली हैं। उनके आईपीएल आंकड़ों पर नज़र डालें तो बेहद जबरदस्त हैं। सैमसन ने साल 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक मैच में 102* नाबाद रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। उन्होंने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर 119 रनों की शानदार साझेदारी निभाई थी। संजू सैमसन ने राशिद खान जैसे जबरदस्त स्पिन गेंदबाज के विरुद्ध भी तूफानी बल्लेबाजी की थी।

सैमसन ने 55 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से 102 रन बनाए थे और वे इस दौरान नाबाद रहे थे। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 198 रन बनाए थे, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने 6 गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट से मैच जीत लिया था।

  1. श्रेयस अय्यर

दिल्ली कैपिटल्स के युवा कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपनी टीम के लिए कई बार बेहतरीन पारियां खेली हैं और टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया है। श्रेयस ने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग के छह सीजन खेले हैं, जिसमें उन्होंने 79 मुकाबलों में 31.42 के औसत से 2200 रन बनाए हैं। अय्यर ने आईपीएल में कई सर्वश्रेष्ठ पारियां खेली हैं। उसमें से एक उनकी बेस्ट पारी साल 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध है। इस मैच में दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 40 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और दस छक्कों की मदद से 93 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 232.50 का था।

कप्तान श्रेयस अय्यर की इस ताबड़तोड़ पारी की बदौलत दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवर में 219 रन बनाए थे और दिल्ली कैपिटल्स ने केकेआर को इस मुकाबले में 55 रनों से हरा दिया था।

  1. ओइन मॉर्गन

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान ओइन मॉर्गन का नाम टी20 फॉर्मेट के बेहतरीन खिलाड़ियों में गिना जाता है। मॉर्गन ने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग के सात सीजन खेले हैं। उन्होंने अपने अब तक के आईपीएल करियर में 66 मैच खेलते हुए 25.44 के औसत से 1272 रन बनाए हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कई सर्वश्रेष्ठ पारियां खेली हैं, लेकिन उनमें से उनकी बेस्ट पारी कोच्चि टस्कर्स केरल के विरुद्ध है। आईपीएल 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरल और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच इस मुकाबले में मॉर्गन ने पूर्व दिग्गज खिलाड़ी जैक कालिस के साथ मिलकर पारी की शुरुआत की थी। मॉर्गन और कालिस ने पहले विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी निभाई थी। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 51 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और 2 छक्कों की मदद से 66 रन बनाए थे। हालांकि, कोच्ची ने केकेआर को इस मैच में 17 रनों से हरा दिया था।

  1. केएल राहुल

पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल ने आईपीएल के 13वें सीजन में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 670 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप हासिल की थी। राहुल ने पिछले साल कई जबरदस्त पारियां खेली थीं, लेकिन उनको छोड़कर उनकी टीम ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अब तक आईपीएल में 81 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44.86 के औसत से 2647 रन बनाए हैं। उनकी कई सर्वश्रेष्ठ पारियां हैं, लेकिन सबसे बेस्ट पारी उनकी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 95* रनों की नाबाद पारी है। केएल राहुल ने आईपीएल 2018 में राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध एक मुकाबले में 70 गेंदों में 95* रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने सबसे धीरे अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपनी नाम दर्ज किया था। यह पारी उनकी इसलिए भी खास है, क्योंकि उन्होंने मुश्किल घड़ी में यह रन बनाए थे। हालांकि, राजस्थान ने पंजाब किंग्स को 15 रनों से हरा दिया था, लेकिन सभी क्रिकेट पंडितों ने राहुल की पारी की जमकर प्रशंसा की थी।

  1. रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का नाम टी20 प्रारूप के दिग्गज बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार है। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का खिताब पांच बार जीता है। वैसे तो मुंबई की टीम में हर खिलाड़ी बहुत खास है, लेकिन हिटमैन ने अपनी तूफानी पारियों से यह साबित किया है कि उन्हें इस फॉर्मेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में क्यों गिना जाता है। उन्होंने अबतक अपनी आईपीएल करियर में 200 मुकाबले खेलते हुए 31.31 के औसत से 5230 रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा ने कई बेस्ट पारियां खेली हैं और उनमें से एक उनकी बेस्ट पारी कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध है। इस मैच में रोहित ने 65 गेंदों में 98* रनों की नाबाद पारी खेली थी। हालांकि, यह मुकाबला केकेआर ने 7 विकेट से जीत लिया था।

  1. विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से अपने नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज किए हैं। विराट ने अब तक आईपीएल में 192 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 38.16 के औसत से 5878 रन बनाए हैं। किंग कोहली की सभी पारियां बेस्ट हैं , लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध है। उन्होंने साल 2019 में केकेआर के खिलाफ 58 गेंदों में नौ चौके और चार छक्कों की मदद से 100 रन बनाए थे। कोहली की आरसीबी ने केकेआर को 10 रनों से हरा दिया था।

  1. एमएस धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार है। धोनी की कप्तानी सीएसके ने आईपीएल का ख़िताब तीन बार जीता है। पिछला सीजन कप्तान धोनी और उनकी टीम दोनों के लिए कुछ खास अच्छा नहीं रहा था। आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स पहली बार प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई थी। एमएस धोनी ने अब तक आईपीएल में 204 मुकाबलों में 40.99 के औसत से 4632 रन बनाए हैं। वैसे तो धोनी की सभी पारियां बेस्ट हैं, लेकिन उनकी सबसे सर्वश्रेष्ठ पारी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ है। उन्होंने 2019 में आरसीबी के विरुद्ध 48 गेंदों में 84* रनों की नाबाद पारी खेली थी। हालांकि, आरसीबी ने यह मैच 1 रन से जीत लिया था।

Leave a comment