एक टीम की सफलता में कोच की अहम भूमिका होती है. एक कोच की दृष्टि और मिशन खिलाड़ियों के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य करते हैं. इसीलिए, एक कोच को अक्सर टीम की जीत का श्रेय दिया जाता है. वास्तव में, टीम के ऊपर कोच का प्रभाव ही होता है, जो उनकी टीम को ट्रॉफी जीतने में मदद करता है. इस लेख के जरिए, 2021 टी20 विश्व कप से पहले हम आपको, टॉप 5 सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले कोच कौन हैं, उनके बारे में बता रहे हैं.

रवि शास्त्री (10 करोड़)

रवि शास्त्री इस समय दुनिया के सबसे लोकप्रिय कोच हैं. उन्होंने अपने खिलाड़ियों के साथ एक अच्छा तालमेल बनाया है और ऐसा लगता है कि खिलाड़ियों को भी उनका काम करने का तरीका काफी रास आया है. उनकी रणनीति प्रशंसनीय रही है, क्योंकि उन्होंने टीम इंडिया का कोच रहते हुए सकारात्मक परिणाम दिए हैं. इस पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने भारत को वास्तव में विश्व पटल पर एक मजबूत टीम में बदल दिया है. रवि शास्त्री अपनी इसी गुणवत्ता के चलते सालाना 10 करोड़ रुपयों का वेतन पाते हैं. हालांकि, रवि शास्त्री आगामी विश्व कप के बाद टीम इंडिया के कोच के पद को छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं, क्योंकि उनका अनुबंध खत्म हो रहा है.

जस्टिन लैंगर (4.67 करोड़)

जस्टिन लैंगर की कोचिंग शैली दूसरों की तुलना में बहुत अलग रही है. बाल टेम्परिंग की घटना के बाद 2018 में कोच बने लैंगर का कार्यकाल काफी विवादस्पद रहा. उनके नेतृत्व में, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को भारत में हरा कर ODI सीरीज जीती, वहीं संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला जीती और ऑस्ट्रलियाई टीम 2019 में भी WC सेमीफाइनल में भी पहुंची. उनका सालाना वेतन 4.67 करोड़ भारतीय रुपये है.

क्रिस सिल्वरवुड (4.65 करोड़)

क्रिस सिल्वरवुड को 2019 एशेज के बाद ट्रेवर बेलिस की जगह इंग्लैंड टीम का कोच बनाया गया. उनसे काफी उम्मीदें थीं, क्योंकि बेलिस ने इंग्लिश कोच के रूप में शानदार काम किया था और वह अब तक उन उम्मीदों पर खरे उतरे हैं. उनके कोच बनने के बाद, इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका में श्रीलंका को खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में मात दी. सीमित ओवरों में भी इंग्लैंड का दबदबा उनके आने बाद काफी बढ़ा. सिल्वरवुड, वर्तमान में, दुनिया के तीसरे सबसे अधिक वेतन पाने वाले कोच हैं. उनका सालाना वेतन 4.65 करोड़ भारतीय रूपये है.

मिकी आर्थर (3.5 करोड़)

मिकी आर्थर कई अन्य देशों के भी कोच रह चुके हैं. बतौर कोच उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को कोचिंग देने के बाद, वह वर्तमान में श्रीलंका के मुख्य कोच हैं. मिकी वर्तमान में, दुनिया के चौथे सबसे अधिक वेतन पाने वाले कोच हैं. उन्हें सालाना 3.5 करोड़ रुपये का वेतन मिलता है. हालाँकि, उनके सामने श्रीलंका टीम को टी20 विश्व कप के सुपर 12 के लिए क्वालीफाई कराने की एक बड़ी चुनौती होगी.

गैरी स्टीड (1.73 करोड़)

गैरी स्टीड न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज हैं और अब वह टीम के मुख्य कोच हैं. एक कोच के रूप में, वह कम से कम कहने के लिए प्रशंसनीय रहा है. 2000 के बाद कीवी टीम ने पहली आईसीसी ट्रॉफी जीती. न्यूजीलैंड वर्तमान में सबसे अच्छी टीमों में से एक है और इसके लिए स्टीड की प्रशंसा की जानी चाहिए. उनकी सालाना सैलरी 1.73 करोड़ भारतीय रुपये है. एक कोच के रूप में स्टीड के परिणामों को ध्यान में रखते हुए, निकट भविष्य में उन्हें अगर इससे ज्यादा सैलरी मिलती है, तो आश्चर्य नहीं होगा.

Leave a comment