इस टी20 लीग में गेंदबाज भी कसी हुई गेंदबाजी करते हुए खिलाड़ियों को परेशान करते हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल से होगा। हाल ही में बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। इस बार आईपीएल के सभी मैच चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद और दिल्ली में खेले जाएंगे। आईपीएल में जितना बेहतरीन प्रदर्शन बल्लेबाज करते हैं, उससे कहीं ज्यादा गेंदबाज शानदार प्रदर्शन करते हैं। इस टी20 लीग में खिलाड़ी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेलते है तो वहीं, गेंदबाज भी कसी हुई गेंदबाजी करते हुए खिलाड़ियों को परेशान करते हैं।

आईपीएल इतिहास में ऐसे कई गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने सटीक लाइन और लेंथ में गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक ली हैं। इस सीजन भी कई खिलाड़ी हैं, जो हैट्रिक हासिल कर सकते हैं। आज हम आपको इस सीजन के उन 6 गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं, जो हैट्रिक ले सकते हैं।

  1. कगिसो रबाडा

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स ने शानदार प्रदर्शन किया था और उपविजेता का स्थान हासिल किया था। दिल्ली की तरफ से सभी खिलाड़ियों ने जबरदस्त परफॉर्म किया था। 25 साल के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने आईपीएल 2020 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए पर्पल कैप हासिल की थी। उन्होंने पिछले सीजन में 30 विकेट लिए थे। वे साल 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल खेल चुके हैं। रबाडा ने आईपीएल के तीन सीजन खेले हैं, लेकिन वे अब तक हैट्रिक नहीं हासिल कर पाए हैं। हालांकि, उन्होंने चार बार 4 विकेट लिए हैं। रबाडा का पिछले सीजन का प्रदर्शन देखते हुए वे इस आईपीएल में हैट्रिक के प्रबल दावेदार हैं।

  1. जसप्रीत बुमराह

मुंबई इंडियंस के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हर सीजन अपनी टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित होते आए हैं। बुमराह ने साल 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में डेब्यू किया था। वे पिछले सात सालों से इसी टीम के साथ जुड़े हुए हैं। यॉर्कर किंग ने आईपीएल में एक बार भी हैट्रिक नहीं ली है, जबकि वे पिछले सीजन सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज थे। उन्होंने आईपीएल 2020 में 27 विकेट चटकाए थे। 27 साल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपने आईपीएल करियर में दो बार 4 विकेट हासिल किए हैं। बुमराह सटीक लाइन और लेंथ में गेंदबाजी करते हैं और ऐसे में वे आईपीएल के 14वें सीजन में हैट्रिक हासिल कर सकते हैं।

  1. राशिद खान

सनराइजर्स हैदराबाद के लेग-स्पिनर राशिद खान आईपीएल में पिछले चार सालों से खेल रहे हैं। उन्होंने साल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से इंडियन प्रीमियर लीग में डेब्यू किया था। राशिद ने अब तक आईपीएल में 62 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 75 विकेट लिए हैं। वे अपनी कसी हुई गेंदबाजी से दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों को परेशान करने का दम रखते हैं। उन्होंने आईपीएल में अभी तक हैट्रिक, चार विकेट और पांच विकेट हौल नहीं हासिल किया है, लेकिन वे ऐसा करने का माद्दा रखते हैं। 20 साल के गेंदबाज ने पिछले सीजन में 16 मैच खेले थे और 20 विकेट चटकाए थे। राशिद खान इस साल आईपीएल में हैट्रिक ले सकते हैं।

  1. युजवेंद्र चहल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्पिनर युजवेंद्र चहल पिछले आठ सालों से इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा हैं। उन्होंने आईपीएल 2013 में आरसीबी की तरफ से डेब्यू किया था। वे हर सीजन में आरसीबी के लिए शानदार प्रदर्शन करते आए हैं। चहल ने आईपीएल में अब तक दो बार चार विकेट हासिल किए हैं, जबकि उन्होंने तीन बार मैडेन ओवर भी डाला है। वहीं, चहल ने अब तक हैट्रिक नहीं हासिल की है। आईपीएल शुरू होने से पहले उन गेंदबाजों का नाम लिया जाता है, जो आगामी सीजन में हैट्रिक लेने के प्रबल दावेदार होते हैं। इस साल भी चहल का नाम इस लिस्ट में शुमार है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या चहल इस सीजन हैट्रिक हासिल करते है या नहीं। 30 साल के दाएं हाथ के स्पिनर ने अब तक आईपीएल में 99 मैच खेले हैं और 121 विकेट चटकाए हैं।

  1. जोफ्रा आर्चर

राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने इंडियन प्रीमियर लीग में ज्यादा मुकाबले नहीं खेले हैं, लेकिन उन्होंने बहुत कम समय में अपनी घातक गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है। आर्चर आईपीएल में अब तक सिर्फ तीन सीजन ही खेले हैं। 25 साल के आर्चर ने साल 2018 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से इंडियन प्रीमियर लीग में डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक आईपीएल में 35 मैच खेलते हुए 46 विकेट चटकाए हैं। उनकी गेंदबाजी इतनी शानदार है कि वे हैट्रिक लेने का दम रखते हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अब तक दो बार मैडेन ओवर डाला है, लेकिन वे हैट्रिक हासिल नहीं कर पाए हैं। इस साल भी आर्चर उन गेंदबाजों की सूची में शामिल हैं, जो हैट्रिक हासिल कर सकते हैं।

  1. रविचंद्रन अश्विन

दिल्ली कैपिटल्स के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग में पिछले 11 सालों से खेल रहे हैं। अश्विन ने साल 2009 में चेनई सुपर किंग्स की तरफ से डेब्यू किया था। वे आईपीएल में चेनई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट, पंजाब किंग्स (किंग्स इलवेन पंजाब) के लिए चुके हैं। फिलहाल, अश्विन अब दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं। अश्विन ने अब तक आईपीएल में 154 मैच खेलते हुए 138 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने अब तक अपने आईपीएल करियर में एक बार 4 विकेट चटकाए हैं, जबकि चार बार मैडेन ओवर भी फेंके हैं। रविचंद्रन अश्विन आईपीएल में एक बार भी हैट्रिक हासिल नहीं कर पाए हैं। इस साल वे हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हैं।

Leave a comment