इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें संस्करण का आयोजन 9 अप्रैल से हो जाएगा. लीग का पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला जाएगा. इस टी20 लीग का फाइनल मैच 30 मई को अहमदाबाद में आयोजित होगा. ये टूर्नामेंट 52 दिनों तक चलेगा, जिसमें फाइनल समेत 60 मुकाबले खेले जाएंगे. बीसीसीआई ने हाल ही में आईपीएल 2021 के कार्यक्रम का ऐलान किया था.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा था, “लीग चरण में प्रत्येक टीम चार स्थलों पर खेलेगी. लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे, जिनमें से चेन्न्ई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू 10-10, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे. इस आईपीएल की एक विशेषता यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे तथा कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी. सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी.”

इस बार आईपीएल में कई चीजें पहली बार देखने को मिलेंगे. आज हम ऐसी ही 5 चीजों की बात करेंगे, जो आईपीएल 2021 में पहली बार होती दिखाई देंगी. तो आइये जानते हैं :

5. कोई भी टीम होम ग्राउंड पर नहीं खेलेगी एक भी मुकाबला : आईपीएल 2021 का आयोजन देश के 6 अलग-अलग शहरों में  होगा, जिनमें दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, कोलकाता और अहमदाबाद शामिल हैं. आईपीएल का आयोजन भारत में होते हुए भी इस बार कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर एक भी मैच नहीं खेल पाएगी. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब फैंस अपनी टीम को भारतीय घरेलू मैदान पर सपोर्ट नहीं कर पाएंगे.

4. अहमदाबाद पहली बार बनेगा आईपीएल का मैच का वेन्यू : इस बार अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम आईपीएल के मुकाबलों की मेजबानी करेगा. आईपीएल के इतिहास में इस मैदान में पहली बार मैच खेले जाएंगे. ये स्टेडियम दुनिया का सबसा बड़ा क्रिकेट का मैदान है. इस मैदान में बैठकर 1 लाख 32 हज़ार दर्शक मैच देख सकते हैं. ये स्टेडियम बेहतरीन वैज्ञानिक तकनीक से लेस है.

3. शुरुआती मुकाबलों में दर्शक मैदान में नहीं रहेंगे मौजूद : बीसीसीआई ने आईपीएल के 14वें संस्करण के शुरूआती मुकाबलों में क्राउड को मैदान से बाहर रखने का निर्णय लिया है. भारत में ऐसा पहली बार होगा, जब आईपीएल का कोई भी मैच मैदान में बिना फैंस के ही खेला जाएगा. हालांकि, इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए आईपीएल के 13वें संस्करण में सभी मैच बंद दरवाजे के पीछे खेले गए थे. मगर हिन्दुस्तान की सरज़मीं पर पहली बार आईपीएल के मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे.

2. भारत में पहली बार 3.30 बजे और 7.30 बजे से शुरू होंगे मुकाबले : अभी तक आईपीएल के, जितने भी संस्करण भारत में खेले गए हैं, उनके दोपहर वाले मैच 4 बजे से और रात वाले मुकाबले 8 बजे से से शुरू होते थे, लेकिन इस बार पहली बार दोपहर वाला मुकाबला 3.30 बजे और रात वाला मैच 7.30 बजे से शुरू होगा. हालांकि, इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए आईपीएल के 13वें संस्करण में सभी मैच 3.30 बजे और 7.30 बजे से शुरू होते थे, लेकिन यहां बात भारत में आईपीएल के आयोजन की हो रही है.

1. एक ही मैदान पर पहली बार खेले जाएंगे सभी प्ले-ऑफ के मुकाबले : दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर आईपीएल 2021 के सभी प्ले-ऑफ मुकाबले खेले जाएंगे. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब एक ही ग्राउंड पर सभी प्ले-ऑफ के मैच खेले जाएंगे. मालूम हो कि गुजरात राज्य के अहमदाबाद में बना ये स्टेडियम दुनिया का सबसा बड़ा क्रिकेट का मैदान है. इस मैदान में बैठकर 1 लाख 32 हज़ार दर्शक मैच देख सकते हैं. ये स्टेडियम बेहतरीन वैज्ञानिक तकनीक से लेस है.

Leave a comment