भारत के उन 3 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस टेस्ट चैपियनशिप के फाइनल में सर्वाधिक रन बना सकते हैं।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और भारत के बीच 18 जून से साउथहैंपटन के ‘द रोज बॉल क्रिकेट ग्राउंड’ में खेला जाएगा। इस मुकाबले और इंग्लैंड के विरुद्ध पांच मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। बोर्ड ने मंगलवार को भारत की 20 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में ज्यादा बड़े बदलाव नहीं हुए हैं। इस टीम में रविंद्र जडेजा और हनुमा विहारी की वापसी हुई है तो वहीं, घरेलू और आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी लय वापस हासिल करने वाले युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ जगह बनाने में असफल रहे।

वैसे तो भारतीय टेस्ट टीम बहुत मजबूत है और इस समय टीम के कई खिलाड़ी फॉर्म में चल रहे हैं। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में भारत के उन 3 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस टेस्ट चैपियनशिप के फाइनल में सर्वाधिक रन बना सकते हैं।

भारतीय टेस्ट टीम के ये 3 बल्लेबाज जो बना सकते हैं आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में सर्वाधिक रन :

  1. विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में शामिल है, क्योंकि यह मुकाबला इंग्लैंड में खेला जाना है और वहां पर कोहली का रिकॉर्ड शानदार है। इसलिए वे न्यूजीलैंड के विरुद्ध इस फाइनल में सबसे अधिक रन बना सकते हैं। किंग कोहली ने इंग्लैंड के 2018 के दौरे पर कुल 593 रन बनाए थे, जबकि इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज जॉस बटलर ने 349 रन बनाए थे। भारतीय कप्तान ने इस दौरे पर 2 शतक और 3 अर्धशतक ठोके थे। वहीं, कीवी के खिलाफ कोहली के आंकड़े शानदार हैं। उन्होंने 9 मुकाबलों में 51.53 के औसत से 773 रन बनाए हैं और उनका 211 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

ऐसे में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल विराट कोहली के लिए अपना शतक का सूखा समाप्त करने का अच्छा मौका होगा। पिछले 18 महीने से कोहली एक भी शतकीय पारी खेलने में नाकामयाब रहे हैं। हालांकि, उन्होंने इस दौरान कई बेहतरीन पारियां खेलीं हैं, लेकिन वे अपने स्कोर को शतक में तब्दील करने में असफल रहे हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या फैंस का इंतजार खत्म होता है या नहीं।

2. ऋषभ पंत

टीम इंडिया के 23 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में और इंग्लैंड के विरुद्ध घरेलू सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। वे भारत के लिए तीनों प्रारूपों में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से अहम योगदान लगातार दे रहे हैं। उनकी बेहतरीन फॉर्म को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि वे आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी अपनी यह लय बरकरार रखना चाहेंगे।

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था और भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। पंत ने इस सीरीज में 3 मुकाबलों में 68.50 के औसत से 274 रन बनाए थे, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल थे। वहीं, ऋषभ ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई घरेलू टेस्ट सीरीज में 54.00 के औसत और 84.11 के स्ट्राइक रेट से 270 रन बनाए थे। ऐसे में वे इस फाइनल में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए प्रमुख दावेदार हैं।

3. चेतेश्वर पुजारा

भारत की टेस्ट टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन किया था और भारत की टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने कंगारुओं के खिलाफ 2020-21 दौरे में भी बेहतरीन परफॉरमेंस किया। उनका स्ट्राइक रेट हमेशा से आलोचना का विषय रहा है, लेकिन पुजारा ने हमेशा अपनी धीमी बल्लेबाजी से भारत की जीत में अहम योगदान दिया हैं।

हालांकि, 33 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज का इंग्लैंड में औसत 29.41 का रहा है, लेकिन उन्होंने 2018 के दौरे में अपने इसी स्ट्राइक रेट से रन बनाकर टीम की जीत में मुख्य भूमिका निभाई थी और अपने सभी आलोचकों का मुंह बंद भी किया था। चेतेश्वर पुजारा के इन आंकड़ों को देखते हुए ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि वे इस फाइनल मुकाबले में भारत के लिए सर्वाधिक रन बना सकते हैं।

Leave a comment