भारत में क्रिकेट को एक त्योहार की तरह मनाया जाता है. हमारे देश में कश्मीर से कन्याकुमारी तक और मुंबई से बंगाल तक क्रिकेट का खुमार लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. भारत के कोने-कोने में एक से बढ़कर एक प्रतिभावान और कुशल खिलाड़ी बसे हैं. इस बात का अंदाजा आईपीएल, केपीएल सरीखे घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंटों को देखकर लगाया जा सकता है. हमारे देश में क्रिकेट के खिलाड़ियों को पैदा करने वाली कई बेहतरीन अकादमियां मौजूद हैं. पिछले हफ्ते हमने जम्मू की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकादमियों के बारे में जाना था, लेकिन आज हम तमिलनाडु की टॉप पांच क्रिकेट अकादमियों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. आइये अब जानते हैं दक्षिण भारत के राज्य की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकादमियों के बारे में:

वीबी क्रिकेट अकादमी:

इस अकादमी की स्थापना 1997 में भारत के पूर्व क्रिकेटर वीबी चंद्रशेखर द्वारा कराई गई थी. इस अकादमी का एक सेंटर गुरुनानक कॉलेज में उपस्थित है. इस कैंपस में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेट और कोच बॉबी सिम्पसन बच्चों को क्रिकेट के गुण सिखाते हैं. इस अकादमी में बच्चों के क्रिकेट कोचिंग के लिए बेहतरीन सुविधाएं मौजूद हैं. अकादमी में अलग-अलग उम्र के बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाता है. उनमें अंडर 10, अंडर 14, अंडर 19 और अंडर 21 की श्रेणियां शामिल हैं. आप भी यहां जाकर अपने क्रिकेट के हुनर को तराश सकते हैं.

पता: 12 विस्वेस्वरापुरम स्ट्रीट मयलापोर, चेन्नई, फ़ोन: 9840563363

वेलाम्मल क्रिकेट स्कूल:

चेन्नई के पोनेरी में स्थित इस क्रिकेट अकादमी में कई तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. खिलाड़ियों को कपिल देव क्रिकेट ग्राउंड के अलावा गुरूकुलम नेट्स, वेलाम्मल इंटरनेशनल स्कूल, टाचूर रोड, पंचेट्टी और पोनेरी में क्रिकेट का प्रशिक्षण दिया जाता है. अकादमी में प्रशिक्षण का समय सुबह 05:50 से 07:50 तक. इसके बाद सुबह 8 से 11 तक और फिर शाम में 6.30 से रात 9.30 तक होता है. यहां बच्चों को क्रिकेट के गुण सिखाने के लिए बेहतरीन कोच मौजूद हैं.

पता: अंदल कुप्पन रोड, थत्चुर रोड, पोनेरी चेन्नई, फ़ोन: 9841296056

एसएस क्रिकेट अकादमी:

एसएस क्रिकेट अकादमी चेन्नई की सबसे तेज़ी के साथ उभरती अकादमियों में से एक है. यहां आप क्रिकेट की बेहतरीन कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं. इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि यहां कई तरह की सुविधाएं मौजूद हैं साथ ही यहाँ अच्छे कोच भी शामिल है. यहां के सबसे मुख्य कोच आर श्रीराम हैं, जो खिलाड़ियों को क्रिकेट के गुण सिखाते हैं. इस अकादमी की स्थापना सन 2000 में हुई थी.

पता: 8ए/1 कमाराजर सलाई, अल्वार्थिरुनगर, चेन्नई, फ़ोन: 044 43565485

संजीवी क्रिकेट अकादमी:

ये अकादमी चेन्नई के त्रिप्लिकैन में स्थिति है. यहां खिलाड़ियों को क्रिकेट की बेहतरीन कोचिंग दी जाती है. आप भी यहाँ जाकर अपने क्रिकेट के हुनर को तराश सकते हैं. साथ ही क्रिकेट के नए गुण भी सीख सकते हैं. संजीवी क्रिकेट अकादमी भारती सलाई के विक्टोरिया होस्टल में स्थित है. अगर आप क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप यहां जाकर अपने नए करियर की शुरुआत कर सकते हैं. यहां हफ्ते में दो दिन क्रिकेट का प्रशिक्षण दिया जाता है और यहां की फीस मात्र 700 रुपय प्रति माह है.

पता: भारती सलाई, विक्टोरिया हॉस्टल, त्रिप्लिकैन, चेन्नई, फ़ोन: 9962122583

7 स्टार्स क्रिकेट अकादमी:

इस अकादमी में क्रिकेट की बेहतरीन ट्रेनिंग दी जाती है. अकादमी में शानदार क्रिकेट कोच मौजूद हैं, जो खिलाड़ियों को बहुत बारीकी से क्रिकेट के गुण सिखाते हैं. इस अकादमी का सबसे पहला लक्ष्य पूरे देश में क्रिकेट को बढ़ावा देना है. यहां खिलाड़ियों को क्रिकेट की बेहतरीन तकनीक सिखाई जाती है. यहां पर खिलाड़ी की फिटनेस पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है. इस अकादमी का अभ्यास सत्र शनिवार और रविवार को स्टेनली मेडिकल कॉलेज में आयोजित किया जाता है. शनिवार को इसका समय शाम 3.30 से 5.30 तक तथा रविवार को सुबह 6 से 8 तक होता है.

पता: 64, देवराज मुदाली स्ट्रीट, पहला फ्लोर , पार्क टाउन, चेन्नई, फ़ोन: 9840794865

Leave a comment

Cancel reply