Michael Vaughan - MS Dhoni
पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए टीम इंडिया का मेंटोर बनाया गया है।

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए टीम इंडिया का मेंटोर बनाया गया है। इस समय धोनी यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के दूसरे चरण में सीएसके की कप्तानी कर रहे हैं। आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम माही के नेतृत्व में जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है और अपने दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज की है। इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने धोनी की जमकर प्रशंसा करते हुए बड़ा बयान दिया है।

46 साल के पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ने आरसीबी के विरुद्ध सीएसके की शानदार जीत के बाद कहा कि इस मैच में एमएस धोनी ने जबरदस्त कप्तानी की। वॉन ने क्रिकबज से बातचीत करते हुए कहा, “आप रायुडू को देखिए। सीएसके ने उन्‍हें उस क्रम पर क्‍यों भेजा? क्‍योंकि ऑफ स्पिनर ग्‍लेन मैक्‍सवेल गेंदबाजी कर रहे थे। रायुडू ने मैक्सेवल की पहली गेंद पर आगे बढ़कर शॉट खेला और चौका मारा।”

उन्होंने आगे कहा, “यह स्‍मार्ट क्रिकेट था। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बल्‍लेबाजी क्रम में ऐसे संयोजन है, जो पिच की स्थिति के हिसाब से बदल सकते हैं या फिर कौन गेंदबाजी कर रहा है उस हिसाब से बदलते हैं। धोनी की टीम को एहसास था कि अगर मैक्‍सवेल को विकेट मिला तो उन्‍हें दोबारा ओवर मिलेगा और उन्‍हें दो से ज्‍यादा ओवर किए, इसलिए सीएसके ने दाएं हाथ का बल्‍लेबाज भेजा ताकि मैक्‍सवेल के हाथ सफलता नहीं लगे। सीएसके हमेशा सोचता है विरोधी टीम की योजना क्‍या हो सकती है।”

इसके अलावा माइकल वॉन ने बीसीसीआई के उस फैसले की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने महेंद्र सिंह धोनी को टी20 विश्‍व कप के लिए टीम का मेंटोर बनाकर बेहतरीन काम किया है। उन्होंने कहा, “मुझे पता है कि जब धोनी को टी20 वर्ल्ड कप के लिए मेंटोर रोल में रखा गया था तो काफी हंगामा हुआ था। भारतीय टी20 टीम ने सबसे शानदार फैसला लिया है।”

वॉन ने इस फैसले पर आगे कहा, “आपको डगआउट के आस-पास ऐसी मानसिकता वाले लोग चाहिए, जो इन खिलाड़‍ियों को बता सकें कि टी20 क्रिकेट कैसे खेला जाता है। धोनी बिना सोचे ऐसा करते हैं। वे नेचुरल हैं और 90 से 95 प्रतिशत तक उनके फैसले सही होते हैं। वो मास्‍टर हैं।”

धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में जबरदस्त शुरुआत हुई है। सीएसके ने पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 20 रनों से पराजित किया और फिर शुक्रवार को आरसीबी को 6 विकेट से मात दी। इस समय चेन्नई की टीम अंक तालिका में 14 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर है।

Leave a comment

Cancel reply