सुनील गावस्कर आज हुए 72 साल के!

आज ऐसे भारतीय क्रिकेटर का जन्मदिन है, जिसने अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन (774) बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो आज भी कायम है. एक ऐसे खिलाड़ी का, जिसने टेस्ट की दोनों पारियों में 3 बार शतक जड़ने का विश्व कीर्तिमान अपने नाम किया हुआ है. एक ऐसे बल्लेबाज का, जो टेस्ट की पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी पारी में 200 से ज्यादा रन बनाने वाला विश्व का आज भी इकलौता प्लेयर है. एक ऐसे दिग्गज का, जिसने टेस्ट में सबसे पहले 10 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

जी हां! हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर की, जिन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड्स स्थापित किए, जिनमें से कई आज भी नहीं टूट पाए हैं.

गावस्कर आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 10 जुलाई 1949 को महाराष्ट्र के बॉम्बे (अब मुंबई) में हुआ था. ऐसे में क्रिकेट जगत से उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं मिल रही हैं. क्रिकेट दिग्गज सुनील गावस्कर को उनके इस ख़ास दिन पर जमकर विश कर रहे हैं. उनमें वसीम जाफर, वीरेंद्र सहवाग, विनोद कांबली, प्रज्ञान ओझा जैसे खिलाड़ी शामिल हैं.

इन सभी के अलावा बीसीसीआई, राजस्थान रॉयल्स ने भी गावस्कर को उनके जन्मदिन की मुबारकबाद दी है. फैंस भी उनसे पीछे नहीं हैं, वे भी लिटिल मास्टर को शुभकामनाएं दे रहे हैं.

गावस्कर ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में मेजबानों की नाक में दम कर दिया था. उन्होंने 4 टेस्ट की 8 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 154.80 के औसत से 774 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 3 अर्धशतक जड़े थे. गावस्कर भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कोई भी भारतीय खिलाड़ी 51 सालों से लिटिल मास्टर के इस विशाल रिकॉर्ड को अब तक नहीं तोड़ पाया है.

Leave a comment