दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर इमरान ताहिर दुनिया के सबसे सफल स्पिनर्स में से एक हैं. उन्होंने कई मौकों पर अपनी टीम के लिए घातक गेंदबाजी कर मैच का रुख पलटा है. हाल ही में दाएं हाथ के इस स्पिनर ने पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान दिया है. ताहिर को आज भी पाकिस्तान के लिए नहीं खेल पाने का मलाल है. उन्होंने कहा है कि हर बच्चा पाकिस्तान के लिए खेलने का सपना देखता है.

ताहिर ने कहा, “एक भी ऐसा बच्चा नहीं होगा, जो पाकिस्तान के लिए खेलना ना चाहता हो. मैंने अपनी सारी क्रिकेट पाकिस्तान में सीखी. मैंने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला.”

उन्होंने आगे कहा, “लेकिन पाकिस्तान में खेलने की वजह से मेरे अंदर का सारा डर खत्म हो गया. मैं दक्षिण अफ्रीका और वहां के लोगों का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे मेरा सपना पूरा करने का मौका दिया.”

बता दें कि इमरान ताहिर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट पाकिस्तान में ही खेला था. इसके अलावा उन्होंने मिडिलसेक्स और यॉर्कशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेला. इसके बाद ताहिर दक्षिण अफ्रीका चले गए थे, जहां से उनके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई. मालूम हो कि वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं. उन्होंने साल 2011 से 2019 तक हरी जर्सी वाली टीम का प्रतिनिधित्व किया.

गौरतलब है कि आईसीसी विश्व कप 2019 के बाद इमरान ताहिर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया था. हालांकि, उन्होंने विश्व की टी20 लीग्स में खेलना अब भी जारी रखा हुआ है. वे आईपीएल में एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं.

Leave a comment