श्रीलंका के खिलाफ रविवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाने वाले तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारतीय कप्तान शिखर धवन के पास बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा. धवन एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 6 हज़ार रन पूरे करने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन सकते हैं. इस मुकाम को प्राप्त करने के लिए बाएं हाथ के ओपनर को 23 रन की दरकार है.

धवन के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में फिलहाल 5,977 रन हैं. अगर वह 23 रन बनाने में सफल हो जाते हैं तो पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देंगे.

आपको बता दें कि धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 6 हज़ार रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. कोहली ने, जहां 136 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की. वहीं, धवन अपनी 140वीं पारी में इस मुकाम तक पहुंच सकते हैं. बाएं हाथ के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गांगुली ने समान अंक तक पहुंचने के लिए 147 पारियों का सहारा लिया था.

इतना ही नहीं, गब्बर के नाम से प्रख्यात शिखर धवन वनडे में 6 हज़ार रन पूरे करने वाले भारत के 10वें खिलाड़ी भी बन जाएंगे. यहां तक कि धवन दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला (123 पारियों), भारतीय कप्तान विराट कोहली (136 पारियों) और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (139 पारियों) के बाद एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 6 हज़ार रन का आंकड़ा छूने वाले विश्व के चौथे खिलाड़ी बनेंगे.

Leave a comment