SL vs IND: 6 गेंदबाज, जो वनडे सीरीज में चटका सकते हैं सर्वाधिक विकेट.

शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम इस समय श्रीलंका में मौजूद है. यहां टीम इंडिया को मेजबानों के खिलाफ तीन मुकाबलों की वनडे और इतने ही मैच की टी20 सीरीज खेलनी है. दोनों टीम्स के बीच 13, 16 और 18 जुलाई को तीन एकदिवसीय मैच खेले जाएंगे. इसके बाद 21, 23 और 25 जुलाई को 3 टी20 मुकाबले खेले जाएंगे.

ऐसे में शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी का डेब्यू करने वाले 5वें भारतीय कप्तान होंगे. उनसे पहले कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी का पदार्पण भी श्रीलंका के खिलाफ ही हुआ था. वहीं, श्रीलंकाई टीम भी मेहमानों की चुनौती से पार पाने की कोशिश करेगी.

बहरहाल, आज हम ऐसे 6 गेंदबाजों पर नज़र डालेंगे, जो आगामी वनडे सीरीज में सर्वाधिक विकेट हासिल कर सकते हैं. कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये नज़र डालते हैं:

भुवनेश्वर कुमार

उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 5 विकेट रहा है.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का है. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर्स सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. भुवनेश्वर ने 117 एकदिवसीय मुकाबलों में 138 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उन्होंने पारी में 1 बार 5 विकेट चटकाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 5 विकेट रहा है. वे श्रीलंका के विरुद्ध आगामी वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटका सकते हैं.

युजवेंद्र चहल

चहल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 42 रन देकर 6 विकेट रहा है.

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम भारतीय टीम के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल का है. चतुर चहल के नाम से मशहूर इस गेंदबाज ने 54 एकदिवसीय मुकाबलों में 92 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उन्होंने पारी में 2 बार पांच विकेट हौल हासिल किया है. चहल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 42 रन देकर 6 विकेट रहा है. चहल अपनी फिरकी से विपक्षियों को जाल में फांसने के लिए जाने जाते हैं. वे श्रीलंका के विरुद्ध आगामी वनडे सीरीज में भी सबसे ज्यादा विकेट हासिल कर सकते हैं.

दुष्मंता चमीरा

दाएं हाथ के इस पेसर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 16 रन देकर 5 विकेट रहा है.

इस लिस्ट में तीसरा नाम श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा का है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न एकदिवसीय सीरीज में श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए थे. चमीरा ने अभी तक 31 वनडे मुकाबलों में 33 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने 1 बार पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं. दाएं हाथ के इस पेसर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 16 रन देकर 5 विकेट रहा है. वे भारत के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हासिल कर सकते हैं.

कुलदीप यादव

कुलदीप का सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट रहा है.

इस लिस्ट में चौथा नाम टीम इंडिया के इकलौते चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का है. उन्होंने 63 वनडे मुकाबलों में 105 विकेट हासिल किए हैं. बाएं हाथ के गेंदबाज ने पारी में 2 बार पांच विकेट हौल चटकाया है. कुलदीप का सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट रहा है. कुलदीप को शानदार फिरकी गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. श्रीलंका के विरुद्ध आगामी सीरीज में कुलदीप घातक गेंदबाजी कर सर्वाधिक विकेट हासिल कर सकते हैं.

नवदीप सैनी

उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 58 रन देकर 2 विकेट रहा है.

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आने वाले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने 7 वनडे मुकाबलों में 6 विकेट हासिल किए हैं. उन्होंने पारी में एक भी पार 5 विकेट नहीं लिए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 58 रन देकर 2 विकेट रहा है. सैनी अपनी तूफानी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. वे श्रीलंका के विरुद्ध आगामी सीरीज में बड़ा धमाका कर सकते हैं.

चमिका करुनारत्ने

उन्होंने अभी तक 4 वनडे में 2 विकेट चटकाए हैं.

इस सूची में छठा नाम श्रीलंका के तेज गेंदबाज चमिका करुनारत्ने का है. दाएं हाथ का यह पेसर इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न वनडे सीरीज में श्रीलंका के लिए सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले दूसरा गेंदबाज बना था. उन्होंने अभी तक 4 वनडे में 2 विकेट चटकाए हैं. चमिका टीम इंडिया के खिलाफ वनडे सीरीज में सर्वाधिक विकेट हासिक कर सकते हैं.

Leave a comment