6 बल्लेबाज, जो वनडे सीरीज में बना सकते हैं सबसे ज्यादा रन.

शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस समय श्रीलंका में मौजूद है, जहां नीली जर्सी वाली यह टीम मेजबानों के खिलाफ तीन मुकाबलों की वनडे और इतने ही मैच की टी20 सीरीज खेलेगी. वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 13 जुलाई को खेला जाएगा, जबकि सीरीज का पहला टी20 मैच 21 जुलाई को आयोजित होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों सीरीज के सभी मुकाबले कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे.

श्रीलंका के विरुद्ध सीमित ओवर्स की सीरीज के लिए शिखर धवन को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है, जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को उपकप्तान नियुक्त किया गया है. वहीं, दोनों ही टीम्स में कई धाकड़ खिलाड़ी शामिल हैं, जो अकेले दम पर किसी भी मैच का पासा पलट सकते हैं.

आज हम ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे, जो आगामी वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बटोर सकते हैं. कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये नज़र डालते हैं:

शिखर धवन

उन्होंने 142 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 45.28 के औसत से 5977 रन बनाए हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के दिग्गज सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. धवन कप्तान की ज़िम्मेदारी को पूरी तरह से निभाना चाहेंगे. ऐसे में उन पर टीम को संभालने और बड़ी पारियां खेलने का दारोमदार रहेगा. उन्होंने 142 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 45.28 के औसत से 5977 रन बनाए हैं. इस दौरान गब्बर ने 17 शतक और 32 अर्धशतक जाड़े हैं. धवन श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने की काबिलियत रखते हैं.

पृथ्वी शॉ

3 वनडे मुकाबलों में 28.0 के औसत से 84 रन बनाए हैं.

इस लिस्ट में दूसरा नाम भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का है. उन्हें ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 3 वनडे मुकाबलों में 28.0 के औसत से 84 रन बनाए हैं. पृथ्वी शॉ ने भले ही कम मैच खेले हैं, लेकिन उनमें किसी भी विपक्षी गेंदबाजी आक्रमण को तहस-नहस करने की काबिलियत है. ‘भविष्य के सचिन तेंदुलकर’ आगामी वनडे सीरीज में बड़ी पारियां खेलकर सर्वाधिक रन बना सकते हैं.

कुसल परेरा

क 106 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 31.57 के औसत से 3062 रन बनाए हैं.

इस फेहरिस्त में तीसरा नाम श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कप्तान कुसल परेरा का है. दाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अभी तक 106 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 31.57 के औसत से 3062 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 15 अर्धशतक जमाए हैं. परेरा को अटैकिंग बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. वे भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में भी बड़ा धमाका कर सकते हैं. उनमें सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने की काबिलियत है.

कुसल मेंडिस

79 वनडे मुकाबलों में 30.11 के औसत से 2228 रन बनाए हैं.

इस फेहरिस्त में चौथा नाम श्रीलंकाई दिग्गज बल्लेबाज कुसल मेंडिस का है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 79 वनडे मुकाबलों में 30.11 के औसत से 2228 रन बनाए हैं. इस दौरान मेंडिस ने 2 शतक और 17 अर्धशतक जड़े हैं. उन्हें डिफेंसिव बल्लेबाजी के लिया जाना जाता है. मौका आने पर वे आक्रामक बल्लेबाजी भी करना पसंद करते हैं. मेंडिस भारत के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बटोरने की काबिलियत रखते हैं.

सूर्यकुमार यादव

श्रीलंका के खिलाफ उनकी डेब्यू वनडे सीरीज होगी.

दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को पहली बार भारत की वनडे टीम में मौका दिया गया है. श्रीलंका के खिलाफ उनकी डेब्यू वनडे सीरीज होगी. मुंबई में जन्मे सूर्यकुमार यादव टॉप आर्डर में बल्लेबाजी करते हैं और वे ताबड़तोड़ रन बनाने के लिए मशहूर हैं. आईपीएल में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का कई बार जलवा दिखाया है, जहां यादव ने बड़ी-बड़ी पारियां खेल कर अपनी टीम को विजयी बनाया है.

धनंजय डी सिल्वा

49 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 27.89 के औसत से 1060 रन बनाए हैं.

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन कलात्मक बल्लेबाजों में से एक धनंजय डी सिल्वा का नाम इस लिस्ट में छठे स्थान पर है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 49 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 27.89 के औसत से 1060 रन बनाए हैं. इस दौरान डी सिल्वा ने 7 अर्धशतक जड़े हैं. वे भारत के खिलाफ आगामी सीरीज में बड़ी पारियां खेलकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं.

Leave a comment