टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच शुक्रवार को तीन मुकाबलों की एकदिवसीय सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा मैदान पर खेला जा रहा है। कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का निर्णय लिया। बता दें कि मेजबान टीम के विरुद्ध तीसरे वनडे में भारत की तरफ से पांच खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है।

नितीश राणा, राहुल चाहर, चेतन सकारिया, कृष्‍णप्‍पा गौतम और संजू सैमसन ने डेब्यू किया है। श्रीलंका के विरुद्ध तीसरे वनडे मुकाबले में क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ईशान किशन और दीपक चाहर को आराम दिया गया है, जबकि भुवि की गैर-मौजूदगी में हार्दिक पांड्या को उप-कप्तान बनाया गया है। वहीं, दूसरी तरफ लंकाई टीम भी तीन बदलावों के साथ इस मैच में उतरी है। मेजबान ने प्रवीण जयविक्रमा, रमेश मेंडिस और अकिला धनंजय को डेब्‍यू कराया है।

बता दें कि ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब भारत की तरफ से एक एकदिवसीय मुकाबले में पांच खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है। इससे पहले दिलीप दोषी, कीर्ति आजाद, रोजर बिन्‍नी, संदीप पाटिल और तिरुमलाई श्रीनिवासन ने साल 1980 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे मैच में डेब्यू किया था। उस मुकाबले में भारतीय टीम ने कंगारुओं को 66 रनों से मात दी थी।

शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने मेजबानों को सीरीज के पहले दो मुकाबलों में क्रमश: 7 विकेट और 3 विकेट से शिकस्त देते हुए 2-0 से अजेय बढ़त बनाई है। वहीं, शुक्रवार को धवन के धुरंधरों की यही कोशिश होगी कि वे श्रीलंका टीम को तीसरे मैच में हराकर तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर दें।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:

शिखर धवन (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (उप-कप्‍तान), नितीश राणा, कृष्‍णप्‍पा गौतम, राहुल चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया।

Leave a comment