शिखर धवन का नाम भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर्स की लिस्ट में लिया जाता है।

भारत देश में क्रिकेट खेल और क्रिकेटर्स को लेकर दीवानगी अलग ही स्तर पर है। ऐसे ही टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हैं, जिनकी फैन फॉलोइंग अन्य क्रिकेटर्स की तरह अधिक है। पिछले काफी समय से धवन भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने टीम की बड़ी जीत में अहम भूमिका निभाई है। गब्बर के नाम से मशहूर भारतीय बल्लेबाज के नाम कई शानदार क्रिकेट रिकॉर्ड्स भी दर्ज हैं। आज हम आपको शिखर की कुल संपत्ति और लाइफस्टाइल के बारे में बताने जा रहे हैं।

शिखर धवन की नेट वर्थ

35 साल के बल्लेबाज का नाम भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर्स की लिस्ट में लिया जाता है। शिखर धवन की कुल संपत्ति 13 मिलियन अमरीकी डॉलर है, जो भारतीय करंसी के अनुसार, लगभग 96 करोड़ रूपए है। धवन की अधिकांश इनकम का स्त्रोत क्रिकेट है। इसके अलावा उनकी ब्रांड वैल्यू भी बहुत अधिक है और वे दुनिया भर में सबसे सम्मानित खिलाड़ियों में से एक हैं।

वे विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबलों और इंडियन प्रीमियर लीग से भी मोटी रकम कमाते हैं। शिखर धवन कई बड़े ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं और एक एड के लिए भारी भरकम रकम वसूलते हैं। चलिए गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन की कमाई के मुख्य साधनों के बारे में जानते हैं –

गब्बर की सैलरी और एंडोर्समेंट

शिखर धवन बीसीसीआई और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के कॉन्ट्रेक्ट से मोटी कमाई करते हैं। धवन बीसीसीआई की ए ग्रेड श्रेणी में आते हैं, जिसमें उन्हें सालाना 5 करोड़ रूपए मिलते हैं। उन्हें इस कैटेगरी में साल 2019 के बाद से रखा गया है। साथ ही शिखर धवन को टीम इंडिया की तरफ से मैच खेलने वाली फीस अलग से मिलती है।

बाएं हाथ के बल्लेबाज भारत के लिए अभी वनडे और टी20 खेलते हैं और ऐसे में उन्हें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 1 एकदिवसीय मैच का 6 लाख रूपए और 1 टी20 मैच खेलने का 3 लाख रूपए देता है। इसके अलावा मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए इनामी राशि अलग से मिलती है।

इसके अलावा शिखर धवन का आईपीएल कॉन्ट्रेक्ट भी अच्छा खासा है। वे लीग में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं और उन्हें फ्रेंचाइजी हर सीजन 5.2 करोड़ रूपए देती है। धवन DC के साथ पिछले दो साल से जुड़े हुए हैं। इससे पहले वे साल 2014 से लेकर 2017 तक सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं। उस दौरान उन्हें टीम की तरफ से हर सीजन 12.50 करोड़ रूपए मिलते थे। इसके अलावा धवन दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेलते हैं और वहां से भी उन्हें मैच फीस मिलती है।

धवन ब्रांड एंडोर्समेंट भी करते हैं और वहां से वे हर म्हणे का लगभग 30 लाख रूपए कमा लेते हैं। वे रिलायंस जियो, नैरोलैक पेंट्स, म्यूच्यूअल फंड्स सही है, dream11 एरियल जैसे कई बड़े ब्रांड के विज्ञापन करते हैं।

शिखर धवन के पास करोड़ों का घर

टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर के पास करोड़ों रूपए की प्रॉपर्टी और कारें भी हैं। शिखर धवन का दिल्ली में एक खूबसूरत घर है, जिसकी कीमत लगभग 6 करोड़ रूपए है। धवन का घर दिल्ली के अलावा मुंबई, गुरुग्राम शहरों में भी है। इतना ही नहीं उनका एक अपार्टमेंट ऑस्ट्रेलिया में भी है, जिसमें उनकी पत्नी और बच्चे रहते थे।

महंगी कारों के शौकीन हैं धवन

वहीं, शिखर धवन के पास कई महंगी लग्जरी कारें भी हैं। उनके पास ऑडी ए6, बीएमडब्ल्यू 6 जीटी, रेंज रोवर स्पोर्ट्स मुख्य रूप से हैं। हाल ही में धवन ने BMW M8 Coupe कार खरीदी थी, जिसकी कीमत 2 करोड़ रूपए से ज्यादा बताई जाती है। इसके अलावा बल्लेबाज ने एक योगा और वेलनेस स्टार्टअप में भी पैसा निवेस्ट किया हुआ है।

Leave a comment