चैपल के इस बयान पर भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने प्रतिक्रिया देते हुए असहमति जताई है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौजूदा समय का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजों में से एक बताया है। चैपल के इस बयान पर भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने प्रतिक्रिया देते हुए असहमति जताई है। मांजरेकर ने अश्विन के विदेशी मैदानों पर शानदार रिकॉर्ड्स पर सवाल उठाते हुए कहा कि भारतीय मैदानों पर रविंद्र जडेजा और हाल ही में अक्षर पटेल जैसे स्पिनर्स ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया।

संजय मांजरेकर ने ईएसपीएन क्रिकइंफो को दिए इंटरव्यू में कहा, “जब लोग उन्हें (अश्विन) सर्वकालिक महान गेंदबाज बताते हैं तो मुझे कुछ समस्या है। अश्विन के साथ यह समस्या है कि उन्होंने एसईएनए (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में एक बार भी पांच विकेट नहीं चटकाए हैं, जब आप भारतीय पिच पर उनके दमदार प्रदर्शन को देखते हैं तो पिछले चार सालों में जडेजा ने लगभग उनके बराबर विकेट लिए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में पटेल ने उनसे ज्यादा विकेट लिए हैं।”

55 साल के पूर्व दाएं हाथ के बल्लेबाज ने आगे कहा, “अगर आप गार्नर के प्रदर्शन को देखेंगे तो शायद उन्होंने ज्यादा बार पांच विकेट नहीं लिए हैं, जब आप उनके रिकॉर्ड को देखेंगे तो शायद वे उतना प्रभावशाली नहीं दिखे हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि उस टीम में तीन और शानदार गेंदबाज थे। मुझे लगता है कि पिछले कुछ सालों से भारतीय गेंदबाजी शानदार रही है, जिससे गेंदबाजों को विकेट साझा करने पड़े हैं।”

गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। आश्विन ने अब तक भारत के लिए 78 टेस्ट मुकाबलों में 409 विकेट चटकाए हैं। 26 विकेट और लेने के बाद वे भारत की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

Leave a comment