भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट की दुनिया में, जो मुकाम हासिल किया है वैसा सपना हर युवा क्रिकेटर देखता है। उनका नाम खेल जगत के सबसे सफल खिलाड़ियों में गिना जाता है।

भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट की दुनिया में, जो मुकाम हासिल किया है वैसा सपना हर युवा क्रिकेटर देखता है। उनका नाम खेल जगत के सबसे सफल खिलाड़ियों में गिना जाता है। आज भी कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जो मास्टर ब्लास्टर के नाम पर दर्ज हैं।

48 साल के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने साल 2013 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। सचिन तेंदुलकर का नाम दुनिया के सबसे अमीर एथिलीट में भी शुमार है। आज भी उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। रिटायर होने के बाद भी उन्हें फैंस द्वारा वैसे ही प्यार और सम्मान मिलता है, जैसा उन्हें खेलते समय मिलता था। भले ही वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन आज भी उनकी कमाई करोड़ों में होती है। चलिए, आज हम आपको सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति के बारे में बताते हैं।

मास्टर ब्लास्टर की कुल संपत्ति

दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज की कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो साल 2020 में उनकी कुल कमाई 834 करोड़ रूपए की थी, जबकि साल 2021 में अब तक उनकी इनकम 150 मिलियन डॉलर यानी 1080 करोड़ रूपए की बताई जा रही है। वैसे तो सचिन की संपत्ति में हर साल ही बढ़ोतरी होती है। रिटायरमेंट लेने के बाद भी उनकी कमाई के साधन खुले हुए हैं। सचिन रियल एस्टेट में भी निवेश करते हैं। इतना ही नहीं, वे कई बड़े ब्रांड्स को भी प्रमोट करते नज़र आते हैं, जिसके जरिए वे करोड़ों की कमाई करते हैं।

ब्रांड्स से करोड़ों की कमाई कर रहे हैं

सचिन तेंदुलकर आज भी फैंस के बीच बहुत लोकप्रिय हैं और इसका उन्हें बहुत फायदा मिलता है। सचिन कई बड़े ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं। वे कोका कोला, एडिडास, बीएमडब्ल्यू इंडिया, तोशिबा, जिलेट और कई अन्य ब्रांडेड कंपनियों के लिए विज्ञापन करते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, तेंदुलकर ने साल 2011 से 2013 के बीच कोका कोला से अकेले करार करते हुए लगभग 1.25 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। तब वे क्रिकेट खेलते थे और उन्होंने ब्रांड एंडोर्समेंट से 62 करोड़ की कमाई की थी। वहीं, वे ब्रांड एंडोर्समेंट से साल का लगभग 17 से 20 करोड़ तक कमा लेते हैं। यह आय सचिन तेंदुलकर की कमाई के प्रमुख स्रोत का हिस्सा है।

सचिन को पेंशन भी मिलती है

भले ही सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन बीसीसीआई उन्हें हर महीने पेंशन के तौर पर 50 हजार रूपए देती है। इसके अलावा तेंदुलकर को देश के सर्वोच्च अवॉर्ड, भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया है और इससे भी उन्हें हर महीने पेंशन के रूप में रकम मिलती है।

सचिन तेंदुलकर की शानदार कार कलेक्शन

सचिन तेंदुलकर महंगी कारों के शौकीन हैं, जब भी शानदार ब्रांड्स के नए मॉडल लॉन्च होते हैं तो वे उन्हें खरीद लेते हैं। वे कई कार कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर हैं और वहां से उनकी अच्छी कमाई होती है। सचिन के पास Ferrari 360 Modena, Nissan GT-R, BMW i8, BMW M5, Mercedes-Benz, BMW X5M, BMW M6, और कई कारें हैं। इन सभी की कीमत लगभग 20 करोड़ रूपए है।

आलीशान बंगला

सचिन तेंदुलकर का मुंबई के बांद्रा पश्चिम में एक आलीशान बंगला है, जिसकी कीमत लगभग 62 करोड़ रुपए है। इसके अलावा मुंबई के कोलाबा और मुलुंड इलाके में भी सचिन की प्रॉपर्टी है।

Leave a comment