Indian cricket team
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है।

भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध रविवार से शुरू होने वाली तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया (Team India) के गेंदबाजों को वहां पर सफल होने के लिए गुरुमंत्र दिया है। भारत की गेंदबाजी को मजबूत बनाने वाले भरत अरुण ने कहा है कि मेहमान टीम के गेंदबाजों के लिए दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण रहेगा।

भरत अरुण ने मशहूर पत्रकार बोरिया मजूमदार के साथ बातचीत करते हुए कहा, “मैं अभी भी भारतीय गेंदबाजों (Indian bowlers) के बहुत सटीक होने के लिए जाऊंगा। हमेशा गेंदबाजों को उत्कृष्टता के लिए काम करने को कहता हूं। यह विकेट निकालने के लिए नहीं है, यह किसी चीज के पीछे जाने के लिए नहीं है। यह सिर्फ बहुत मतलबी होने का विचार है, जिससे आप खुद पर बल्लेबाजों को हावी नहीं होने दें।”

59 साल के पूर्व गेंदबाजी कोच ने आगे कहा, “टीम पर दबाव बनाने के दो तरीके होते हैं। एक है विकेट हासिल करना और दूसरा तरीका है रन बनाने नहीं देना। यदि आप विकेट नहीं निकाल पा रहे हैं तो आपको विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने देना चाहिए ताकि वह आपको गेम से बाहर नहीं कर पाएं। वे जहां हैं वहीं हैं और, जैसे ही आपको कुछ विकेट मिलते हैं, आप खेल में शीर्ष पर होते हैं। यह मंत्र होना चाहिए और मुझे लगता है कि उन्हें इसका पालन करना चाहिए।”

भारतीय टीम पिछली बार साल 2017-18 में दक्षिण अफ्रीका दौरे (South Africa Tour) पर गई थी, जहां उन्हें मेजबान टीम ने टेस्ट सीरीज में 2-1 से करारी शिकस्त दी थी। उस दौरे पर जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और अब वह टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करते हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है।

Leave a comment

Cancel reply