kohli maharaj
SA v IND: टॉप-5 प्लेयर बैटल, जिस पर रहेंगी ख़ास नजर

न्यूजीलैंड को घरेलू टेस्ट सीरीज में मात देने के बाद अब टीम इंडिया आगामी दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए पूरी तरह से तैयार है। दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर कुछ ही दिनों में भारतीय टीम रवाना होने जा रही है, जहां दोनों ही टीमों के बीच दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। इस दौरे का आगाज वैसे पहले तो 17 दिसंबर से होना था, लेकिन अब नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते प्रकोप के बीच 9 दिन आगे खिसका दिया गया है, जो 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज के साथ शुरू होगा।

3 मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों ही टीमों के बीच एक रोचक जंग देखने को मिल सकती है, जिसमें कुछ खिलाड़ियों के आपसी मुकाबले पर हर किसी की नजरें रहेंगी. अब आपको बताते हैं भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में किन खिलाड़ियों के बीच हो सकता है तगड़ा घमासान. देखिए:

यह भी पढ़ें | SA v IND: CSA ने घोषित किया टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे का नया कार्यक्रम

रोहित शर्मा बनाम एनरिच नॉर्खिया

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा कमाल की फॉर्म में हैं। भारत के लिए विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा वो बल्लेबाज हैं, जिनसे भारत को हमेशा उम्मीदें लगी रहती हैं। रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए तैयार तो हैं, लेकिन उनका मुकाबला एनरिच नॉर्खिया से होना है। एनरिच नॉर्खिया दक्षिण अफ्रीका के लिए तेजी से उभरे हैं, जिन्होंने हर फॉर्मेट में अपना स्थान तय कर लिया है। रोहित शर्मा को नॉर्खिया से सावधान रहना होगा। रोहित ने अब तक टेस्ट में 43 मैचों में 46.9 की औसत से 3047 रन बनाए हैं, तो दूसरी तरफ नॉर्खिया भी केवल 12 टेस्ट में 47 विकेट झटक चुके हैं।

क्विंटन डी कॉक बनाम मोहम्मद शमी

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक पर बहुत नजरें होंगी। क्विंटन डी कॉक दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी में मजबूत कड़ी हैं, लेकिन डी कॉक को मोहम्मद शमी से सामना करना होगा। दोनों के बीच एक अच्छी प्रतिस्पर्धा हो सकती है। डी कॉक ने टेस्ट में अब तक 53 मैच में 39.09 की औसत से 3245 रन बनाए हैं। वहीं, शमी ने 54 टेस्ट में 195 विकेट हासिल किए हैं।

विराट कोहली बनाम केशव महाराज

मौजूदा विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी रन मशीन के रूप में पहचान बना चुके विराट कोहली किसी भी सीरीज या टूर्नामेंट में सबसे पसंदीदा बल्लेबाज रहते हैं। विराट कोहली पर इसी तरह से दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट सीरीज में भी नजरें हैं। विराट कोहली एक बेजोड़ बल्लेबाज हैं इसमें कोई दो राय नहीं है, लेकिन उन्हें इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज से बढ़िया चुनौती मिल सकती है। विराट कोहली ने पिछले कुछ समय से स्पिन के खिलाफ संघर्ष किया है, उसे देखते हुए तो केशव महाराज भी इसका फायदा उठाना चाहेंगे। ऐसे में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। कोहली ने, जहां अब तक टेस्ट क्रिकेट में 97 मैच में 50.65 की औसत से 7801 रन बनाए हैं। तो वही महाराज ने भी 36 टेस्ट मैच में 129 विकेट निकाले हैं।

एडेन मार्करम बनाम जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज एडेन मार्करम पर उनकी टीम को खास उम्मीदें रहेंगी। मार्करम ने पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म दिखाया है। मार्करम के लिए चुनौती के रूप में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह होंगे। बुमराह किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। बुमराह के खिलाफ मार्करम को परेशानी हो सकती है। बुमराह और मार्करम के बीच जंग बड़ी जबरदस्त होगी। टेस्ट करियर की बात करें तो मार्करम ने 26 टेस्ट में 39.62 की औसत से 1824 रन बनाए हैं, तो वहीं बुमराह ने भी 24 टेस्ट में 101 विकेट निकाले हैं।

केएल राहुल बनाम कगिसो रबाडा

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल और दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के बीच इस टेस्ट सीरीज में खास मुकाबला देखने को मिलेगा। केएल राहुल और कगिसो रबाडा दोनों ही पिछले कुछ समय से अपनी-अपनी टीम के लिए मैच विजेता खिलाड़ी के रूप में साबित हुए हैं। तीनों ही फॉर्मेट में अपनी प्रतिभा दिखाने वाले केएल राहुल और कगिसो रबाडा एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे तो दोनों ही श्रेष्ठता साबित करने की कोशिश करेंगे। रबाडा और राहुल दोनों के लिए पिछली टेस्ट सीरीज बेहतरीन रही थी। राहुल ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 40 मैच में 35.2 की औसत से 2321 रन बनाए हैं। तो वहीं दूसरी तरफ कगिसो रबाडा ने अब तक 47 टेस्ट मैच में ही 213 विकेट अपने नाम किए हैं।

Leave a comment

Cancel reply