Quinton de Kock

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज सलामी और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने भारत के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे वनडे मुकाबले में शानदार शतकीय पारी खेलकर अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए हैं। इस मैच में डी कॉक ने अपने वनडे करियर (ODI) का 17वां शतक जड़ा है। उन्होंने 130 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 124 रन बनाए।

29 साल के डी कॉक भारत के विरुद्ध सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ 16वीं पारी में छठा एकदिवसीय शतक लगाया है। इस मामले में उन्होंने एबी डी विलियर्स (AB de Villiers), रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara) की बराबरी कर ली है। एबी डी ने 32 पारियों में 6 शतक लगाए थे, जबकि पोंटिंग ने 59 पारियों में 6 शतक और संगाकारा ने 71 पारियों में 6 शतक जड़े।

इसके अलावा इस प्रोटियाज खिलाड़ी ने विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में दिग्गज पूर्व ऑस्ट्रेलियाई एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) को पीछे छोड़ दिया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने गिलक्रिस्ट को पछाड़ते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। गिलक्रिस्ट के नाम 16 वनडे शतक हैं, जबकि डी कॉक के अब 17 शतक हो गए हैं। वहीं, इस लिस्ट में उनसे पहले कुमार संगाकारा 23 शतक के साथ पहले स्थान पर हैं।

वहीं, डी कॉक ने एक विपक्षी टीम के विरुद्ध सर्वाधिक तेज छह वनडे शतक लगाने के मामले में पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) और कंगारू क्रिकेटर एरोन फिंच (Aaron Finch) को पीछे छोड़ दिया है। क्विंटन ने यह कारनाम 16 पारियों में किया है, जबकि सहवाग और फिंच ने 23 पारियों में सबसे तेज 6 शतक जड़े।

Leave a comment

Cancel reply