अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान को विश्व के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शुमार किया जाता है. दाएं हाथ का ये गेंदबाज अपनी बोलिंग में विभिन्न विविधताओं के लिए जाना जाता है. हाल ही में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. राशिद 21वीं शताब्दी में एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक ओवर डालने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

राशिद खान ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में संपन्न टेस्ट मैच में 99.2 ओवर की गेंदबाजी करते हुए ये अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इससे पहले साल 1998 में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने इंग्लैंड के विरुद्ध ओवल टेस्ट मैच में 113.5 ओवर्स की गेंदबाजी की थी.

राशिद खान ने ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 36.3 ओवर गेंदबाजी की. इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में 62.5 ओवर डाले. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 23 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक गेंदबाज ने एक मैच में इतने ओवर गेंदबाजी की है.

गौरतलब है कि उन्होंने खासकर क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानी टी20 में बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. 22 साल के दाएं हाथ के इस स्पिनर ने अपनी कहर बरपाती गेंदों के आगे विपक्षी टीम के बड़े से बड़े बल्लेबाज के घुटने टिकाए हैं.

Leave a comment