हिटमैन ने अभी तक 38 टेस्ट मुकाबलों में 46.7 के औसत से 2615 रन बनाए हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन यानी रोहित शर्मा अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. एकदिवसीय क्रिकेट में चार दोहरे शतक ठोंकने का विश्व रिकॉर्ड रखने वाले रोहित दुनिया के सबसे विध्वंसक बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं. हालांकि, सीमित ओवरों के प्रारूप के ‘किंग’ कहे जाने वाले हिटमैन का टेस्ट करियर भी ऊंची उड़ान भरने के लिए तैयार है.

वहीं, पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रमीज राजा ने इस भारतीय सलामी बल्लेबाज को लेकर चौंकाने वाला बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि रोहित को खेलते देखने में मज़ा आता है, लेकिन अभी वे टेस्ट क्रिकेट के कॉड को क्रैक नहीं कर पाए हैं.

रमीज़ ने कहा, “रोहित शर्मा एक मैच विनर प्लेयर हैं. वे मेरे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक हैं. मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट में कुछ ही बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्हें देखने में मजा आता है. डिवॉन कॉनवे ने भी हाल ही में दोहरा शतक लगाया है, लेकिन उनकी बल्लेबाजी उतनी खूबसूरत नहीं है.”

राजा ने आगे कहा, “वहीं, दूसरी तरफ रोहित को देखना काफी लुभावना होता है. एक बार सेट हो जाने के बाद वे बड़ी पारियां खेलते हैं. उन्हें बस नई गेंद के खिलाफ अपने फुटवर्क को सुधारना होगा. इंग्लैंड की परिस्थितियों में आप सीधे जाकर परफॉर्म नहीं कर सकते हैं, इसलिए उनके सामने चुनौतियां रहेंगी.”

उन्होंने कहा, “रोहित शर्मा ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट का कोड क्रैक नहीं किया है, जिस तरह का टैलेंट उनके पास है उसे देखते हुए मैंने भविष्यवाणी की थी कि वो टेस्ट मैचों के महान खिलाड़ी बनेंगे. रोहित शर्मा भी महान खिलाड़ियों की तरह खुद को क्रीज़ पर समय देना चाहेंगे. 1930 से यही नियम चलता आ रहा है.”

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अभी तक भारत के लिए 38 टेस्ट मुकाबलों में 46.7 के औसत से 2615 रन बटोरे हैं. इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 12 अर्धशतक जड़े हैं. उनके नाम 1 दोहरा शतक भी दर्ज है. उनका उच्चतम स्कोर 212 रन है. रोहित ने टेस्ट में 58.39 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है.

गौरतलब है कि विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है, जहां विराट सेना 18 जून से साऊथेम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल मुकाबला खेलेगी. इसके बाद विराट सेना को अंग्रेजों के खिलाफ पांच मुकाबलों की टेस्ट सीरीज खेलनी है.

Leave a comment