महिला खिलाड़ी के साथ यौन उत्पीड़न के आरोप में पाकिस्तान का नेशनल लेवल कोच बर्खास्त

पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्तर के कोच नदीम इक़बाल (Nadeem Iqbal) को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक महिला खिलाड़ी के साथ यौन उत्पीड़न (sexually molesting) के आरोप में सस्पेंड कर दिया है। मुल्तान के कोच नदीम अपने समय के तेज गेंदबाज़ रह चुके हैं और उन्होंने पाकिस्तानी दिग्गज तेज गेंदबाज़ वक़ार यूनुस (Waqar Younis) के साथ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार पीसीबी (PCB) ने इस मामले में जाँच शुरू कर दी है। पीटीआई से बात करते हुए पाकिस्तानी बोर्ड के एक सूत्र ने कहा, “ज़ाहिर तौर पर हम कोई आपराधिक जाँच नहीं कर सकते, वो काम पुलिस करेगी। मगर हमारी जांच से पता चलेगा कि नदीम ने बोर्ड के साथ हुए कॉन्ट्रैक्ट की शर्तों का उल्लंघन किया है या नहीं।”

पीड़िता ने पुलिस को दर्ज़ कराई अपनी शिकायत में कहा है कि जब मुल्तान में महिला खिलाडियों की ट्रायल चल रहा था, तब वो वहां गयीं थी। उस दौरान नदीम मुल्तान के कोच हुआ करते थे।

पुलिस को भेजी गई वीडियो में पीड़िता ने कहा, “टीम में सलेक्शन और क्रिकेट बोर्ड में नौकरी दिलाने का वादा करके नदीम मेरे करीब आया। लेकिन, कुछ समय बाद उसने मेरे साथ शारीरिक शोषण करना शुरू कर दिया। बाद में उसने अपने दोस्तों को भी इसमें शामिल किया और मेरा वीडियो भी बनवा लिया, जिससे मुझे ब्लैकमेल किया गया।”

आपको बता दें कि पाकिस्तान से ऐसी खबर पहली बार नहीं आई है। इससे पहले 2014 में पांच युवा महिला खिलाड़ियों ने मुल्तान के निजी क्रिकेट क्लब के अधिकारियों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। तब पीड़िताओं ने अपने आरोप में कहा था कि डिस्ट्रिक्ट एसोसिएशन से जुड़े जाने माने क्रिकेट क्लब के अधिकारियों ने टीम में चयन के बदले शारीरिक सम्बन्ध बनाने की मांग की है।

इसके अलावा पिछले साल पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेटर यासिर शाह पर भी यौन उत्पीड़न के मामले में अपने एक दोस्त की मदद करने और पीड़ित युवती को धमकाने के आरोप लगे थे।

Leave a comment

Cancel reply