ruturaj crictoday
क्या रुतुराज गायकवाड़ साबित होंगे भारतीय क्रिकेट के अगले सुपरस्टार?

पिछले कुछ सालों में क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा भारतीय क्रिकेट की युवा प्रतिभा निखर कर सामने आयी हैं। भारतीय क्रिकेट ने इन कुछ सालों में एक से एक हुनरमंद खिलाड़ी दिए हैं। अपनी काबिलियत के दम पर कई युवा सितारों ने टीम इंडिया का दरवाजा खटखटाया, जिसमें कोई निखर कर सामने आया तो कोई बिखर गया।

रुतुराज गायकवाड़ हैं भारतीय क्रिकेट के आने वाले सुपरस्टार

युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा के बीच इन दिनों अगर कोई चेहरा हर किसी के लिए चर्चा का केन्द्र बना हुआ है तो वो हैं रुतुराज गायकवाड़. महाराष्ट्र के 24 साल के युवा बल्लेबाज रूतुराज पिछले कुछ समय से बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं, जो अपनी बल्लेबाजी में एक के बाद एक कमाल की पारियां खेल रहे हैं।

रुतुराज गायकवाड़, जिस अंदाज में इन दिनों खेल रहे हैं और, जिस तरह से उन्होंने पिछले कुछ महीनों में अपनी प्रतिभा दिखायी है, उससे तो ये कहना गलत नहीं होगी कि वो भारतीय क्रिकेट में आने वाले एक बड़े सुपर स्टार बनने का पूरा दमखम रखते हैं।

घरेलू क्रिकेट में प्रचंड फॉर्म में है रूतुराज

आईपीएल हो या घरेलू क्रिकेट में अलग-अलग टूर्नामेंट यहां पर महाराष्ट्र के इस होनहार बल्लेबाज का हुनर क्रिकेट जगत में हर कोई देख रहा है। आईपीएल की अपार सफलता के बाद रुतुराज गायकवाड़ का बल्ला इन दिनों भारत के सबसे बड़े वनडे टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी में जमकर बोल रहा है। रुतुराज का बल्ला जबरदस्त अंदाज में रन उगल रहा है।

विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बरसे खूब रन

विजय हजारे ट्रॉफी की बात करें तो यहां अब तक रूतुराज ने महाराष्ट्र की तरफ से खेले पहले 3 मैचों में ही शतकों की हैट्रिक करते हुए 414 रन बना चुके हैं। उन्होंने पहले मैच में जहां 136 रन की पारी खेली, तो दूसरे मैच में रुतुराज के बल्ले से नाबाद 154 रन की शानदार पारी निकली, तो लगातार तीसरे मैच में उन्होंने फिर से शतकीय प्रहार करते हुए 124 रन बनाए। गायकवड़ ने अपनी उसी लय को बरकरार रखा है, जो आईपीएल और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिखाकर आ रहे हैं।

ये तो बात थी विजय हजारे ट्रॉफी की तो अब उनके इससे ठीक पहले हुए टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी की भी बात कर लेते हैं। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में रुतु ने 5 मैचों में 51.80 के शानदार औसत और 149.71 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 259 रन बनाए, जिसमें 3 पचासे भी शामिल रहे। उन्होंने वहां पर अपनी आईपीएल की फॉर्म को जारी रखा।

आईपीएल में भी जमकर बोला था बल्ला

आईपीएल के 2019 के सीजन में तो रूतुराज को खेलने का मौका नहीं मिल सका, लेकिन उन्हें 2020 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने 6 मैचों के लिए उतारा, जहां उन्होंने 204 रन बनाए। इसके बाद इसी साल खेले गए आईपीएल सीजन में तो रूतुराज ने कमाल ही कर दिया। वो इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

इस युवा बल्लेबाज के बल्ले से इस सीजन 16 मैचों में 635 रन निकले, जिसमें उन्होंने लगभग 136 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए तो साथ ही 1 शतक और 4 अर्धशतक भी जड़े। चेन्नई सुपर किंग्स को चौथी बार चैंपियन बनाने में रूतुराज का खास योगदान रहा। इस प्रदर्शन के बूते ही चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 2022 के सीजन के लिए रिटेन भी कर लिया।

जल्द ही बना सकते हैं भारतीय टीम में निरंतर जगह

जिस तरह से रूतुराज का बल्ला पिछले कुछ महीनों में रौद्र रूप दिखा रहा है, उससे इस बात से बिल्कुल भी इनकार नहीं कर सकते हैं कि ये आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट के लिए बड़े सितारें बनेंगे। वैसे गायकवड़ को इसी साल श्रीलंका में डेब्यू करने का मौका मिल गया है, जहां उन्होंने 2 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 35 रन किए थे, लेकिन अब जो वो प्रदर्शन कर रहे हैं। उससे तो वो दिन दूर नहीं, जब उन्हें भारत की वनडे और टी20 टीम में परमानेंट मौका मिल जाएगा। इतना ही नहीं, उनकी निरंतरता को देख टेस्ट में भी टेस्ट किया जा सकता है।

Leave a comment

Cancel reply