lords test team india crictoday
ICC Test Championship 2022-23- टीम इंडिया फाइनल में कैसे प्रवेश करेगी? जानिए

भारतीय क्रिकेट टीम आईपीएल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट ट्रेक पर लौट चुकी है, जहां भारतीय टीम की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 आई सीरीज समाप्त हो चुकी है। इस टी20 सीरीज के बाद टीम इंडिया को आयरलैंड के खिलाफ एक शॉर्ट टी20 सीरीज खेलनी है। इन सीरीज में भारतीय टीम के कई बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे की शुरुआत करेगी, जहां सभी प्रमुख खिलाड़ी होंगे।

टीम इंडिया अगले महीनें की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने जा रही है। इंग्लैंड और भारत के बीच पिछले साल 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच नहीं खेला जा सका था। उसी सीरीज को रि शेड्यूल किया गया है, जिसका 5वां और अंतिम टेस्ट मैच मेच निर्णायक होगा।

इस टेस्ट सीरीज के पहले 4 टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पिछले साल 2 टेस्ट जीतकर 2-1 से आगे हैं। वहीं, अब टीम इंडिया को इस सीरीज में जीत दर्ज करने के लिए ये अंतिम टेस्ट ड्रॉ ही कराना है।

भारतीय टीम के फैंस इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीत की उम्मीद तो कर रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया के लिए इस अंतिम टेस्ट मैच को जीतना इतना भी आसान नहीं होने वाला है। इसके पीछे कई वजह हैं, आखिर क्यों भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ ये अंतिम टेस्ट जीतना है मुश्किल…

रोहित शर्मा टेस्ट में हैं नए कप्तान

इंग्लैंड के खिलाफ बचे हुए टेस्ट मैच में भारतीय टीम नए कप्तान के साथ खेलेगी। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है। रोहित शर्मा भारत में श्रीलंका के खिलाफ अपनी टेस्ट कप्तानी की शुरुआत कर चुके हैं। इंग्लैंड जैसी मुश्किल परिस्थितियों में रोहित शर्मा पहली बार कप्तानी करने जा रहे हैं, जहां उनके लिए टीम की अनुवायी करना आसान नहीं होने वाला है। रोहित शर्मा के पास इस तरह की कंडिशन में कप्तानी का कोई अनुभव नहीं हैं, ऐसे में भारतीय टीम के लिए ये एक नुकसान कर सकता है।

टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की अनुभवहीन टीम से हार

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में भले ही 2-1 से आगे है, लेकिन उन्हें इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका सरजमीं पर हार का सामना करना पड़ा था। तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर उतरते ही भारतीय टीम की एक मजबूत और अनुभवी टीम की दक्षिण अफ्रीका की नौसिखियां टीम ने हवा निकाल दी थी। जहां भारत को एक करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। दक्षिण अफ्रीका की ऐसी टीम से मिली हार से भारतीय टीम के फिर से तेज पिचों पर कमजोरी खुलकर सामने आ गई। ऐसी ही पिच इंग्लैंड में नजर आने वाली हैं, जहां रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए आसान नहीं होने वाला है।

भारतीय टीम के खिलाड़ी खेल रहे हैं लगातार टी20 क्रिकेट

इंडियन प्रीमियर लीग से भारतीय क्रिकेट में एक से एक प्रतिभा की खोज तो हो रही है, लेकिन लगातार आईपीएल के साथ ही टी20 क्रिकेट खेलना भारतीय टीम को टेस्ट फॉर्मेट में बड़ा झटका दे सकता है। भारतीय खिलाड़ी आईपीएल हो या इंटरनेशनल केवल और केवल टी20 क्रिकेट खूब खेल रहे हैं। ऐसे में टेस्ट की परिस्थितियों में इतना जल्दी ढालना बहुत ही चुनौतीपूर्ण होने वाला है। भारतीय टीम को लगातार टी20 क्रिकेट में सक्रिय रहना घाटे का सौदा साबित हो सकता है।

इंग्लैंड की टीम के पास है जबरदस्त फॉर्म

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए पिछले कुछ महीनें टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से बहुत ही खराब गुजरे हैं, इंग्लैंड को एक के बाद एक करारी मात मिली है। जिसमें इस साल उन्हें एशेज सीरीज के साथ ही वेस्टइंडीज सीरीज में भी हाल मिली। इसके बाद इंग्लैंड की टीम एक नए अंदाज में दिख रही है। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को हाल ही में जबरदस्त तरीके से हराते हुए अपनी फॉर्म को हासिल किया है। इसी फॉर्म के साथ इंग्लैंड भारत के खिलाफ टेस्ट खेलेगी, जहां इस फॉर्म में चल रही इंग्लैंड को भारतीय टीम के द्वारा रोकना मुश्किल होने वाला है।

इंग्लैंड के पास बेन स्टोक्स-ब्रैंडन मैकुलम की आक्रमक जोड़ी

एशेज सीरीज की हार के बाद वेस्टइंडीज में भी सीरीज गंवाने के बाद इंग्लैंड क्रिकेट में जबरदस्त बदलाव हुए। जहां इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट के इस्तीफे के बाद आक्रमक खिलाड़ी बेन स्टोक्स को कप्तान बनाया गया है। वहीं उनके साथ उन्हीं की शैली के दिग्गज ब्रैंडन मैकुलम को मुख्य कोच नियुक्त किया है। बेन स्टोक्स और ब्रैंडन मैकुलम की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आक्रमक अंदाज क्रिकेट खेले। उनकी रणनीति बहुत ही खतरनाक दिखी। दोनों ही एक ही शैली के होने के कारण काफी प्रभावशाली हो सकते हैं। ऐसे में भारतीय टीम को स्टोक्स-मैकुलम की कप्तान-कोच की जोड़ी के सामने टिक पाना बहुत ही कठिन होगा।

Leave a comment

Cancel reply