कनेरिया ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का नाम नहीं लिया.

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में शानदार प्रदर्शन कर रही है. विराट सेना ने पिछले कुछ सालों में कई विपक्षी टीम्स को ज़बरदस्त तरीके से धूल चटाई है. वहीं, दूसरी तरफ बाबर आज़म की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम भी जीतना सीख गई है. हरी जर्सी वाली टीम ने इस साल कई बड़ी टीम्स को मात दी है. भारत और पाकिस्तानी खिलाड़ियों की बात की जाए तो दोनों की टीम्स में विश्वस्तरीय प्लेयर्स मौजूद हैं.

ऐसे में अगर इन दोनों टीम्स के ‘टॉप’ खिलाड़ी एक हो जाएं तो ‘भारत-पाकिस्तान इलेवन’ टीम की ताकत और बढ़ जाएगी. आज हम भारत पाकिस्तान के सक्रिय खिलाड़ियों की एकदिवसीय (वनडे) प्लेइंग इलेवन टीम तैयार करेंगे. तो आइये नज़र डालते हैं:

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते हैं. वे इस टीम में भी ओपनर की ज़िम्मेदारी निभाएंगे. उन्होंने 227 वनडे मुकाबलों में 48.96 के औसत से 9205 रन बटोरे हैं. इस दौरान हिटमैन ने 29 शतक और 43 अर्धशतक जड़े हैं. रोहित ने तीन दोहरे शतक भी बनाए हैं. उनका उच्चतम स्कोर 264 रहा है.

फखर ज़मन

फखर ज़मन इस टीम की ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा का साथ देंगे.

पाकिस्तान के बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज फखर ज़मन इस टीम की ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा का साथ देंगे. उन्होंने 50 वनडे मुकाबलों में 49.17 के औसत से 2262 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं. उनके नाम एक दोहरा शतक भी है. फखर का उच्चतम स्कोर 210 रन रहा है.

विराट कोहली

विराट कोहली इस टीम के भी कप्तान होंगे.

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली इस टीम के भी कप्तान होंगे. उन्होंने 254 एकदिवसीय मैचों में 59.07 के औसत से 12269 रन बनाए हैं. इस दौरान कोहली ने 43 शतक और 62 अर्धशतक ठोंके हैं. उनका उच्चतम स्कोर 183 रन रहा है. कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे.

बाबर आज़म

बाबर आज़म इस टीम के उप-कप्तान होंगे.

पाकिस्तानी टीम के धाकड़ बल्लेबाज बाबर आज़म इस टीम के उप-कप्तान होंगे. उन्होंने 80 वनडे में 56.84 के औसत से 3808 रन बनाए हैं. बाबर ने इस दौरान 13 शतक और 17 अर्धशतक जड़े हैं. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज का उच्चतम स्कोर 125 रन रहा है. बाबर इस टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे.

मोहम्मद रिजवान

उन्होंने 38 मुकाबलों में 28.59 के औसत से 772 रन बनाए हैं.

इस टीम में पाकिस्तान टीम के दाएं हाथ के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान का नाम भी शामिल है. उन्होंने 38 मुकाबलों में 28.59 के औसत से 772 रन बनाए हैं. इस दौरान रिजवान ने 2 शतक और 3 अर्धशतक जड़े हैं. उनका उच्चतम स्कोर 115 रन रहा है.

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत इस टीम में भी विकेटकीपर की ज़िम्मेदारी निभाएंगे.

भारतीय टीम के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इस टीम में भी विकेटकीपर की ज़िम्मेदारी निभाएंगे. उन्होंने 18 एकदिवसीय मैचों में 33.06 के औसत से 529 रन बनाए हैं. पंत ने 3 अर्धशतक बनाए हैं. पंत के बल्ले से अभी तक एक भी शतक नहीं निकल पाया है. उनका उच्चतम स्कोर 78 रन है.

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या इस टीम में मैच फिनिशर की ज़िम्मेदारी निभाएंगे.

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इस टीम में मैच फिनिशर की ज़िम्मेदारी निभाएंगे. उन्होंने 60 वनडे मुकाबलों में 34.24 के औसत से 1267 रन बनाए हैं, जबकि 55 विकेट झटके हैं. उन्हें हार्ड हिटिंग के लिए जाना जाता है. पांड्या सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरकर किसी भी टीम की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा सकते हैं.

रविंद्र जडेजा

वे निचले क्रम पर उतर कर तेज रन बटोरने की काबिलियत रखते हैं.

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के पास गेंद और बल्ले से मैच पलटने का माद्दा है. उन्होंने 168 वनडे मुकाबलों में 32.58 के औसत से 2411 रन बनाए हैं. इसके अलावा जडेजा ने 188 विकेट भी चटकाए हैं. वे निचले क्रम पर उतर कर तेज रन बटोरने की काबिलियत रखते हैं.

शादाब खान

वे स्पिन गेंदबाज की भूमिका भी निभाते हैं.

पाकिस्तानी टीम के स्टार ऑलराउंडर शादाब खान ने 45 वनडे मुकाबलों में 25.33 के औसत से 383 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने 59 विकेट भी झटके हैं. शादाब खान को बल्ले से हिटिंग के लिए जाना जाता है. इसके अलावा वे स्पिन गेंदबाज की भूमिका भी निभाते हैं.

शाहीन शाह अफरीदी

शाहीन को शानदार यॉर्कर गेंदबाजी के लिए भी जाना जाता है.

पाकिस्तान के बाएं हाथ के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने 25 वनडे मुकाबलों में 51 विकेट चटकाए हैं. शाहीन को शानदार यॉर्कर गेंदबाजी के लिए भी जाना जाता है. उनका सर्वश्रेष्ठ गेंबाजी प्रदर्शन 35 रन देकर 6 विकेट रहा है.

जसप्रीत बुमराह

बुमराह को खतरनाक तेज गेंदबाजों की सूची में गिना जाता है.

टीम इंडिया के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह को खतरनाक तेज गेंदबाजों की सूची में गिना जाता है. उन्होंने 67 वनडे मुकाबलों में 108 विकेट चटकाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट रहा है. बुमराह बल्लेबाजों को गुमराह करने के लिए जाने जाते हैं.

Leave a comment