नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कमान संभाल रहे कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा की टीम ने न्यूजीलैंड की धरती पर इतिहास रचा. शुक्रवार को ऑकलैंड में कीवी टीम के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी की.

बता दें कि यह पहला मौका है, जब भारत ने टी-20 में न्यूजीलैंड को उन्हीं की सरज़मी पर शिकस्त दी है.  कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 158/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने लक्ष्य को सिर्फ 7 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाने वाले क्रुणाल पांड्या ने ब्लैककैप्स के 3 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. इस मुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड्स भी बने.

आइये अब नज़र डालते हैं इस मुकाबले में बने 5 बड़े आंकड़ों पर:

# टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड को उन्हीं की सरज़मी पर पराजित किया. इससे पहले तीन मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था.

# टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा (2288 रन) ने न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (2282 रन) को पीछे छोड़ा.

# रोहित शर्मा (20) ने टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने के मामले में विराट ‘किंग’ कोहली (19) को पछाड़ा.

# क्रुणाल पांड्या (28 रन देकर 3 विकेट, मैन ऑफ द मैच) न्यूजीलैंड में टी-20 मैच की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने.

# रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की 14 मैचों में यह 12वीं जीत है. उन्होंने विराट कोहली (20 में से 12 मैच जीते) की बराबरी की.

Leave a comment

Cancel reply