भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक नई उपलब्धि हासिल कर ली है. मिताली वनडे में 7 हज़ार रन बनाने वाली पहली महिला बल्लेबाज बन गई हैं. उन्होंने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे मैच में शानदार बल्लेबाजी की और साथ ही उन्होंने इतिहास भी रच दिया.

38 साल की महिला क्रिकेटर ने मेहमानों के विरुद्ध शानदार बल्लेबाजी करते हुए जैसे ही अपनी पारी का 26वां रन पूरा किया, वैसे ही उन्होंने वनडे में बड़ा कीर्तिमान हासिल कर लिया. इतना ही नहीं वे वनडे इतिहास में सर्वाधिक मैच खेलने वाली महिला खिलाड़ी भी हैं. यहां तक कि मिताली ओडीआई में सबसे तेज 6 हज़ार रन बनाने वाली विमेन क्रिकेटर हैं.

मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे में 71 गेंदों में 45 रन की पारी खेली, लेकिन वे प्रोटियाज टीम के विरुद्ध अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाईं. मेहमानों ने उन्हें 7 विकेट से पराजित किया. साथ ही हरी जर्सी वाली महिला टीम ने मौजूदा सीरीज में 3-1 से अजय बढ़त भी हासिल कर ली.

गौरतलब है कि इससे पहले मेहमान टीम ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था. 2-1 से पिछड़ने के बाद पूनम राउत के शतक के दम पर भारतीय महिला टीम ने 50 ओवर खेलकर चार विकेट खोकर 266 रन बनाए थे.

Leave a comment